Gujarat Flood Updates: गुजरात में बारिश और बाढ़ का जबरदस्त प्रकोप देखने को मिल रहा है. अहमदाबाद से लेकर वडोदरा तक और कच्छ से लेकर द्वारका तक सड़कें जलमग्न हो चुकी हैं. सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका वडोदरा है, जहां कई रेजिडेंशियल कंपाउंड में पानी भर चुका है. इस बीच गुजरात पर कुदरत का एक और अटैक होने वाला है. कच्छ पर चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने चक्रवाती तूफान से लोगों को बचाने के लिए निर्देश दिए हैं.


कच्छ जिले में चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटों में कच्छ में चक्रवात आने वाला है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर सक्रिय गहरा दबाव कमजोर होने की बजाय और मजबूत होने की संभावना है. इसलिए, अहमदाबाद सहित राज्य भर में भारी हवाएं चलेंगी. भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित कच्छ में शुक्रवार (30 अगस्त) को बारिश की खबर है. मांडवी में 11 इंच से ज्यादा बारिश हुई, जिससे चारों तरफ जलजमाव हो गया है. मुंद्रा में भी करीब 6 इंच बारिश हुई.


कच्छ से लोगों को बाहर निकालने का मिला निर्देश


अगले कुछ घंटों में कच्छ में चक्रवाती तूफान दस्तक दे सकता है. इस बीच मुख्यंमत्री भूपेंद्र पटेल गुरुवार रात वडोदरा से गांधीनगर स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर पहुंचे. उन्होंने कच्छ के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर से वहां आने वाले चक्रवात को लेकर की गई तैयारियों का जायया लिया. मुख्यमंत्री ने इस आपदा से लोगों को बचाने के लिए जहां भी आवश्यक हो तत्काल प्रभाव से लोगों को निकालने के निर्देश दिये हैं. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में सीएम ने निर्देश दिया कि लोगों को बाहर निकालने के लिए भरपूर प्रयास हो.


नदियां खतरे से निशान से ऊपर, मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह


मौसम विभाग ने कहा है कि गुजरात में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा. विभाग ने मछुआरों को आने वाले दो तीन दिनों तक समुद्र में नहीं जाने की एडवाइजरी जारी की है. बरसात के कारण राज्य में 140 जलाशय, बांध और 24 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. भारी बारिश के कारण यातायात और रेलगाड़ियों की आवाजाही भी बाधित हुई है. 206 बांधों में से 122 को उनके जलस्तर में तेज वृद्धि के कारण हाई अलर्ट पर रखा गया है. लोगों को जलाशयों और नदियों से दूर रहने को कहा गया है. 


मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का अलर्ट


गुजरात में ज्यादातर हिस्सों में शुक्रवार को झमाझम बारिश होने वाली है. मूसलाधार बारिश की वजह से कुछ जिलों के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है. आईएमडी ने बताया है कि सौराष्ट्र, कच्छ, जामनगर, पोरबंदर और द्वारका के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. राजकोट, जूनागढ़, मोरबी आदि जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुई है. इन जिलों में भारी बारिश होने वाली है. 


बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, गांधीनगर, अरावली, खेड़ा, अहमदाबाद, आनंद, पंचमहल, दाहोद, महिसागर, वडोदरा, छोटा उदेपुर, नर्मदा, भरूच, सूरत, डांग, तापी, नवसारी, वलसाड और दादरा नगर हवेली में भी भारी बारिश देखने को मिलने वाली है. 


बाढ़-बारिश में अब तक 26 लोगों की मौत


गुजरात के द्वारका जिले के कल्याणपुर समेत कई इलाकों में पिछले दो दोनों से लगातार बारिश हो रही है. NDRF, पुलिस, नगर पालिका की टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन में लगातार जुटी हुई हैं. लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है. कल्याणपुर से 12 लोगों को एयरलिफ्ट करके बचाया गया. पिछले चार दिनों में गुजरात में बारिश से संबंधित घटनाओं में 26 लोगों की मौत हो गई जबकि राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश के बीच बाढ़ प्रभावित इलाकों से करीब 17,800 लोगों को निकाला गया.


बारिश से बुरी तरह बेहाल हुआ वडोदरा


बाढ़-बारिश का सबसे ज्यादा कहर वडोदरा में टूटा है. वडोदरा के एक कॉम्प्लेक्स में बाढ़ का पानी घुस गया. मड़ीसा चौकड़ी इलाके के अविष्कार कांप्लेक्स पानी में डूबा गया. जहां ज्वेलरी की दुकानें, क्लिनिकल लेबोरेटरी समेत कई बड़े कारोबारी दफ्तर हैं. पानी घुसने से करोड़ों का नुकसान हुआ है. लोगों ने पंप के जरिए पानी निकालने की कोशिश की है. वडोदरा में हालात बहुत खराब हैं. लोग बाढ़ की आफत झेलने के लिए मजबूर हैं. वहां लोगों की मदद के लिए सेना के जवान तैनात किए गए हैं. 


कांडला पोर्ट पर कामकाज में बारिश से दिक्कतें


अहमदाबाद के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण जलभराव हुआ है, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है. कच्छ में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहां लगातार बारिश-बारिश से कांडला पोर्ट पर कामकाज में दिक्कतें आ रही हैं. जिले के कई इलाके बाढ़ की चपेट में हैं. गुजरात के खेड़ा में भी लगातार हो रही बारिश से बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. जामनगर में भी लोग बारिश और बाढ़ की दोहरी मार झेल रहे हैं. कई इलाके पूरी तरह पानी में डूबे हुए हैं. 


यह भी पढ़ें: गुजरात में जान ले रही बारिश, वडोदरा से जामनगर तक सड़कें बनीं समंदर, बाढ़ जैसे हालात, PM ने की CM से बात