भारत में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब समुद्र के नीचे सबमरीन से लोग पर्यटन का लुत्फ उठा सकेंगे. इसके साथ ही द्वारका में सबमरीन से लोगों को समुद्र के अंदर की दुनिया को देखने का मौका भी मिलेगा. गुजरात सरकार की ये पहल काफी खास होने जा रही है.


कब तक शुरू होगा सबमरीन से पर्यटन?


माना जा रहा है कि साल 2024 यानी कि इस साल की दिवाली तक इस प्रोजेक्ट को साकार करने का लक्ष्य है, जिसमें सबमरीन में बैठकर समुद्र में 100 मीटर नीचे तक पर्यटकों को ले जाया जाएगा. समुद्र के नीचे लोग अंडर वॉटर मरीन लाइफ का मजा ले पाएंगे.


क्या है इस प्रोजेक्ट का लक्ष्य?


गुजरात पर्यटन के एमडी सौरभ पारदी ने बताया कि ये अपने आप में एक अलग तरह का प्रोजेक्ट है. उन्होंने कहा, इस प्रोजेक्ट की मदद से समुद्री पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. इसका मुख्य लक्ष्य गुजरात में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही वहां धार्मिक स्थान पर आ रहे पर्यटकों को और अधिक सुविधाएं देने का है.


सबमरीन में कितने लोग बैठ सकेंगे?


मिली जानकारी के मुताबिक, सबमरीन में एक साथ 24 पर्यटकों के बैठने की व्यवस्था होगी और इसे दो अनुभवी पायलट और प्रोफेशनल क्रू के साथ भेजा जाएगा. बताया गया कि पानी के 300 फीट नीचे द्वारका आईलैंड की समुद्री विशेषताएं देखने को मिलेंगी. सबमरीन में बैठे हर व्यक्ति के पास व्यू विंडो रहेगी यानी कि वो खिड़की पर बैठकर बेहद करीब से इस नजारे का लुत्फ उठा सकेगा. 


ये भी पढ़ें: एयरपोर्ट पर हुआ खूनी खेल, कुल्हाड़ी से ट्रॉली ऑपरेटर को काट डाला, ये रही वजह