गांधीनगरः शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने और बिना कारण बताए स्कूल से गायब शिक्षकों पर नजर रखने के लिए गुजरात सरकार ने नया तरीका अपनाया है. राज्य सरकार ने शिक्षकों पर नजर रखने को लेकर कॉल सेंटर बनाया है. इस कॉल सेंटर से रोजाना शिक्षकों को कॉल किया जाएगा और उनसे उनके लोकेशन और कामकाज से संबंधित प्रश्नों के जवाब मांगे जाएंगे.


ऐसे में अगर कोई भी शिक्षक छुट्टी पर जाता हैं तो उन्हें पूरी जानकारी देनी होगी. अगर वह छुट्टी लेते हैं तो कॉल सेंटर में बैठे प्रतिनिधी पूरी जानकारी भी मांग सकते हैं. जैसे कि कितनों दिनों की छुट्टी पर हैं और किसकी अनुमति से छुट्टी ली है.


सरकार की ओर से लागू किए जा रहे रियल टाइम सर्विलांस प्लान से सरकारी स्कूलों के 1.95 लाख शिक्षकों पर नजर रखी जाएगी. यह व्यवस्था 10 जून के बाद नए शैक्षणिक सत्र से शुरू की जाएगी.


नए तरीके से कामकाज और कॉल सेंटर को लेकर अधिकारियों ने बताया कि कई तरह की रिपोर्ट्स पर विचार के बाद यह व्यवस्था लागू की जा रही है.


अधिकारियों को इस बात की जानकारी मिल रही थी कि शैक्षणिक कार्य के दौरान सरकारी शिक्षक बिना किसी सूचना के गायब रहते थे. शिक्षकों के इस रवैये से बच्चों की पढ़ाई पर काफी असर पड़ रहा था.


LIC में बंपर बहाली, 8581 पदों पर 9 जून तक करें आवेदन