Self Marraige: शादी करना हर लड़की का सपना होता है. हर लड़की चाहती है कि उसकी शादी एक अच्छे और समझदार इंसान हो. लेकिन कैसा होगा जब कोई लड़की बिनी दुल्हे के शादी कर रही हो. ये सुनने शायद अजीब हो सकता है लेकिन सच है. गुजरात (Gujrat) के वडोदरा (Vadodara) में रहने वाली 24 साल की क्षमा बिन्दु 11 जून को शादी तो करने वाली है लेकिन किसी लड़के से नहीं बल्कि खुद से. अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे मुमकिन तो आपको बता दें कि इसे सेल्फ मैरिज या सोलोगैमी मैरिज कहा जाता है.


शादी नहीं करना चाहतीं क्षमा


दरअसल भारत मे होने वाली ये पहली सोलोगैमी शादी है. इस शादी को लेकर होने वाली दुल्हन क्षमा का कहना है कि, मैं कभी भी शादी करना नहीं चाहती थी, लेकिन दुल्हन बनने का सपना मैंने हमेशा से ही देखा है. ऐसे में मैंने दुल्हन बनने के लिए खुद से ही शादी करने का फैसला लिया. उन्होंने बताया कि, सेल्फ मैरिज खुद से प्यार करने वाली शादी है. जैसे हर कोई किसी ना किसी से प्यार करता है. वैसे ही मैं खुद से प्यार करती हूं. इसलिए ही मैंने इस शादी का फैसला किया. आपको जानकर हैरानी होगी कि क्षमा ने शादी के बाद हनीमून की भी प्लानिंग कर रखी है. हनीमून के लिए वो गोवा जा रही हैं. क्षमा ने बताया कि उनके इस फैसले से उनके परिवार को कोई आपत्ति नहीं है. उनके माता पिथा खुले विचारों वाले हैं और उन्होंने क्षमा को आशीर्वाद भी दिया है.


Handwara Waterfall: ये हैं छतीसगढ़ का सबसे उंचा और खूबसूरत वॉटरफॉल, दिलाता है ‘बाहुबली’ फिल्म की याद


जानिए क्या सोलोगैमी मेरिज ?


सेल्फ मैरिज या सोलोगैमी खुद के साथ ही शादी करना कहलाता है. इसकी शुरुआत करीब दो दशक पहले हुई थी. ये चर्चा में तब आया जब फेमस प्रोटोगोनिस्ट Carrie Bradhshaw ने खुद से शादी करने का ऐलान किया. इसके बाद कई लोगों ने इस शादी को तवज्जो दी. फिर जब करोनाकाल में लोगों घरों में कैद रहने को मजबूर हुए तब भी इस मैरिज की बढ़ोतरी मिली. इसके साथ ही कई मशहूर सितारे अपने पार्टनर से शादी करने से पहले खुद से शादी कर चुके है. लेकिन कानून तौर पर देखा जाए तो इस तरह की शादी को कोई मान्यता नहीं दी जाती.  


Bihar Best Tourist Places: ये हैं बिहार के बेस्ट डेस्टिनेशन, इस बार गर्मियों की छुट्टियों में यहां जरूर जाएं