Earthquake In Gujarat: गुजरात के कच्छ जिले में सोमवार (30 जनवरी) सुबह 4.2 तीव्रता का भूकंप आया है. भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान (ISR) ने इस बात की जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. 


गांधीनगर स्थित आईएसआर ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि सुबह छह बजकर 38 मिनट पर 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए और इसका केंद्र कच्छ में दुधई गांव से 11 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में था. 


ज्यादा जोखिम वाला भूकंपीय क्षेत्र



इंस्टीट्यूट ऑफ सिस्मोलॉजी रिसर्च (ISR) ने बताया कि इससे पहले जिले के खावड़ा गांव से 23 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में भूकंप का केंद्र सुबह 5.18 बजे 3.2 तीव्रता का भूकंप आया था. कच्छ अहमदाबाद से लगभग 400 किमी दूर है, एक बहुत ही उच्च जोखिम वाले भूकंपीय क्षेत्र में स्थित है और यहां नियमित रूप से कम तीव्रता के भूकंप आते रहते हैं. 




इस जिले में जनवरी 2001 में विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें 13,800 लोग मारे गए थे. साथ ही 1.67 लाख के करीब लोग घायल हो गए थे. भूकंप ने जिले के विभिन्न कस्बों और गांवों में संपत्तियों को गंभीर नुकसान पहुंचाया था. 


24 जनवरी को इन राज्यों में आया था भूकंप 


इससे पहले 24 जनवरी को दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता 5.8 थी और भूकंप का केंद्र नेपाल में था, जिसकी गहराई जमीन के 10 किलोमीटर नीचे थी.


5 जनवरी को भी कांपी थी धरती


इससे पहले 5 जनवरी को भी दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. जम्मू-कश्मीर में भी धरती हिली थी. वहां भी लोगों को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. इस भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई थी. पिछले साल यानी 2022 में भारत में 400 से अधिक भूकंप रिकॉर्ड किए गए.





ये भी पढ़ें: 


Weather Update: ठंड में बारिश बनी आफत! दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, IMD का लेटेस्ट अपडेट पढ़ें यहां