Gujarat Morbi Bridge Collapse: गुजरात के मोरबी में हुए पुल हादसे में मंगलवार (1 अक्टूबर) को मौत का आंकड़ा बढ़कर 135 पहुंच गया. पीएम मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को मोरबी का दौरा भी किया. इस दौरान उन्होंने हादसे में घायल हुए लोगों से मुलाकात भी की. जानिए इस पुर हादसे से जुड़ी बड़ी बातें. 


1. प्रधानमंत्री मोदी ने मोरबी पहुंचने पर सबसे पहले पुल दुर्घटना स्थल का दौरा किया और वहां जारी तलाशी व बचाव अभियान का जायजा लिया. साथ ही उन्होंने इलाके का हवाई सर्वेक्षण भी किया. इस दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल उनके साथ रहे. पीएम मोदी ने बचाव अभियान में जुटे कर्मचारियों से भी बातचीत की. 


2. पीएम मोदी ने इसके बाद मोरबी के सिविल अस्पताल में भर्ती घायलों से मुलाकात की. गुजरात के स्वास्थ्य सचिव मनोज अग्रवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने घायलों से मुलाकात की और सहानुभूति के साथ उनसे घटना के बारे में पूछा. उन्होंने अस्पताल में चल रहे उपचार के बारे में भी उनसे बात की. 


3. इसके बाद पीएम मोदी ने पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक की. अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को हादसे के बाद चलाये जा रहे राहत अभियान के बारे में जानकारी दी. इसके बाद पीएम मोरबी के जिला पुलिस अधीक्षक के कार्यालय गये और वहां स्थानीय अधिकारियों व पीड़ितों के रिश्तेदारों से मिले. लगभग एक घंटे के दौरे के बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से अहमदाबाद के लिए रवाना हो गये. 


4. पीएम ने बैठक में कहा कि इस हादसे से संबंधित सभी पहलुओं की पहचान करने के लिए एक व्यापक जांच समय की मांग है. पीएमओ ने एक बयान के मुताबिक, उन्होंने कहा कि जांच से मिले प्रमुख सबकों को जल्द से जल्द लागू किया जाना चाहिए.


5. प्रधानमंत्री के मोरबी के सरकारी अस्पताल का दौरा करने से पहले उसे चमका दिया गया था. पीएम के दौरे से पहले मजदूरों को अस्पताल के एक हिस्से को साफ करते व पेंट करते हुए देखा गया. अस्पताल के प्रवेश द्वार के कुछ हिस्सों पर पीले रंग का पेंट किया गया जबकि अस्तपाल के भीतर कुछ हिस्सों पर सफेद पेंट किया गया.


6. पीएम के आने से पहले अस्पताल के कायापलट को लेकर कांग्रेस और आप ने बीजेपी पर निशाना भी साधा. कांग्रेस ने ट्विटर पर कुछ तस्वीरें पोस्ट कर लिखा कि पीएम मोरबी के सिविल अस्पताल जाएंगे. उससे पहले वहां रंगाई-पुताई का काम चल रहा है. प्रधानमंत्री की तस्वीर में कोई कमी न रहे, इसका सारा प्रबंध हो रहा है. इन्हें शर्म नहीं आती. इतने लोग मर गए और ये इवेंटबाजी में लगे हैं.


7. वहीं आम आदमी पार्टी (आप) ने भी दावा किया कि मोरबी के सिविल अस्पताल में रात भर पेंट किया गया ताकि प्रधानमंत्री मोदी के फोटोशूट के दौरान इमारत की खराब हालत का पर्दाफाश न हो जाए. 


8. मोरबी पुल हादसे का मामला मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में भी पहुंच गया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस घटना की जांच के लिए न्यायिक आयोग गठित करने संबंधी जनहित याचिका पर 14 नवंबर को सुनवाई होगी. 


9. इसी बीच मोरबी बार एसोसिएशन ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि मोरबी हादसे में शामिल आरोपियों के बचाव में जिले का कोई भी वकील केस नहीं लड़ेगा. गौरतलब है कि रविवार (30 अक्टूबर) शाम को मोरबी जिले में मच्छू नदी पर बना झूलता पुल टूट गया था. 


10. इस हादसे में अब तक 135 शव बरामद किए गए हैं. कई लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. हादसे के बाद पुलिस ने केस दर्ज कर नौ लोगों को गिरफ्तार किया है. इसके अलावा गुजरात सरकार ने मोरबी पुल हादसे के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए 2 नवंबर को राजकीय शोक की घोषणा भी की है.


ये भी पढ़ें- 


मोरबी हादसे के बाद बार एसोसिएशन का फैसला- कोई भी वकील नहीं लड़ेगा आरोपियों का केस