नई दिल्ली: गुजरात चुनाव को लेकर एक तरफ जहां सियासी हलचल पूरे उफान पर है वहीं दूसरी तरफ सट्टा बाजार में भी हलचल तेज हो गई है. गुजरात में कौन मुख्यमंत्री बनेगा, किसकी जीत होगी और बीजेपी-कांग्रेस कितनी सीटें जीतेगी सट्टा बाजार में बोली लगने लगी है. पहले चरण के मतदान के दो दिन पहले सट्टा बाजार का दावा है कि बीजेपी जीत रही है. लेकिन इस बार बीजेपी की जीत को कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिलेगी.


क्या कहते हैं सट्टा बाज़ार के आंकड़ें


बीजेपी- 101 से 103 सीटें


कांग्रेस- 71 से 73 सीटें


अन्य- 5 से 7 सीटें


सट्टा बाज़ार के ये आंकड़े बताते हैं कि अगर कोई व्यक्ति बीजेपी के 101 सीट जीतने पर एक लाख रुपये लगाता है और बीजेपी 101 या उससे कम सीटें लाती है तो पैसे लगानेवाले को एक लाख के दो लाख मिलेंगे. लेकिन अगर बीजेपी 102 या उसके उपर सीटें जीतती है तो वो व्यक्ति हार जाएगा.


वहीं अगर कोई व्यक्ति बीजेपी के 103 सीट जीतने पर एक लाख रुपये लगाता है और बीजेपी 103 या उससे ज्यादा सीटें लाती है तो पैसे लगानेवाले को एक लाख के दो लाख मिलेंगे. लेकिन अगर बीजेपी 102 से कम सीटें जीतती है तो वो व्यक्ति हार जाएगा. ठीक इसी तरह कांग्रेस पर सट्टा लग रहा है. सट्टा बाज़ार में बीजेपी और कांग्रेस कितनी सीटें जीतेगी इस पर भी सट्टा लग रहा है. बुकीज के आंकड़ों के मुताबिक़ बीजेपी के 110 सीटें जीतने का भाव ₹1.50 यानि एक रुपया लगाने पर ₹2.50 मिलेंगे. वहीं 125 सीटें जीतने का भाव ₹ 3.50 है. इसके साथ ही मिशन 150 हासिल करने का भाव  ₹ 7 रुपये है. वहीं कांग्रेस के 99 सीटें जीतने का भाव ₹ 3 और 75 सीटें जीतने का भाव  ₹ 1.10 है.


पार्टी की जीत के अलावा सट्टा बाज़ार वीआईपी सीटों पर भी सट्टा ले रहा है. जिन सीटों पर बड़े नाम चुनाव लड़ रहे हैं उन सीटों की हार जीत पर भी बड़ा सट्टा लग रहा है. वीआईपी सीटों की बात करें तो सट्टा बाज़ार के आंकडें दिलचस्प गणित बयां कर रहे हैं.


वीआईपी सीटों क्या है सट्टा बाजार का भाव


गुजारत के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की राजकोट सीट पर जीत के लिए 0.40 पैसे का भाव है तो वहीं उपमुख्यमंत्री नितीन पटेल की नहलाना से जीत के लिए 0.55 पैसे का भाव है. सट्टा बाज़ार ये मानता है कि मांडवी से शक्ती सिंह गुहिल और पोरबंदर से अर्जुन मोड़ावाडिया जीत सकते है. लेकिन वडगांव से जिगनेश मेवाणी और राधनपुर से अल्पेश ठाकोर का जीतना मुश्किल है.


अक्सर चुनाव के दौरान सट्टा बाज़ार काफ़ी सक्रिय हो जाता है. सट्टा बाज़ार के मुताबिक़ गुजरात चुनाव में अबतक 500 करोड़ से ज्यादा का सट्टा लग चुका है. चुनाव की तारीख नजदीक आते-आते ये आंकड़ा हजार करोड़ तक पहुंच जाएगा.


9 और 14 दिसंबर को चुनाव गुजरात में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं. पहले चरण के लिए दिसंबर को 19 जिलों की 89 सीटों पर मतदान होगा. जबकि दूसरे चरणे के तहत 14 दिसंबर को 14 जिलों की 93 सीटों पर वोटिंग होगी. चुनाव नतीजे 18 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे जब ये पता चल जाएगी की सट्टा बाज़ार के आंकड़े कितने सहीं साबित होते हैं.