Gujarat Election Result 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में आज यानी गुरुवार (8 दिसंबर) को रिजल्ट आने वाले हैं. मतगणना की सारी तैयारियां हो चुकी हैं. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. सबसे पहले पोस्टल बैलेट्स की गिनती होगी, उसके बाद ईवीएम खुलेगी. आम आदमी पार्टी के कारण गुजरात का मुकाबला इस बार त्रिकोणीय समझ में आ रहा है.


प्रदेश में पिछले 27 साल से बीजेपी की सरकार है और पार्टी इस बार भी सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त दिख रही है. तकरीबन सभी एग्जिट पोल्स में बीजेपी की वापसी हो रही है. हालांकि, कांग्रेस का दावा है कि जब रिजल्ट सामने आएगा तो सारे एग्जिट पोल फेल हो जाएंगे. कांग्रेस विधायक जिग्नेश मेवानी ने दावा किया है कि इस बार गुजरात में कांग्रेस पार्टी सरकार बनाने वाली है. 


जिग्नेश मेवानी ने किया जीत का दावा


जिग्नेश मेवानी ने गुजरात में कांग्रेस की साइलेंट लहर होने की बात कही है. उन्होंने कहा कि यह विधानसभा चुनाव गुजरात और देश को एक नई दिशा देगा, राज्य में बदलाव बहुत जरूरी है. उन्होंने कहा कि यह चुनाव निरंकुशता, बेरोजगारी और महंगाई के खिलाफ होने जा रहा है. जिग्नेश ने दावा किया कि एग्जिट पोल के उलट, इस बार कांग्रेस पार्टी को 120 सीटें मिलने जा रही हैं. 


पिछले चुनाव से अलग हैं समीकरण


बता दें कि पिछले चुनाव में जिग्नेश मेवानी, हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकोर ने मिलकर बीजेपी को 99 सीटों पर रोक दिया था. हालांकि, इस बार के समीकरण काफी अलग हैं. इस बार हार्दिक और अल्पेश खुद बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े हैं. एग्जिट पोल के अनुसार, बीजेपी एक बार फिर से सत्ता में वापसी कर रही है. 


आप के प्रदर्शन पर टिकीं सबकी निगाहें


इस चुनाव में आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन पर भी सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जबरदस्त चुनावी अभियान चलाया था. उन्होंने खूब पसीना बहाया. दिल्ली, AAP पंजाब और गोवा में पहले ही 'राज्य पार्टी' के रूप में मान्यता प्राप्त कर चुकी है, 'राष्ट्रीय पार्टी' का दर्जा हासिल करने से वह सिर्फ एक राज्य दूर है. यदि गुजरात में पार्टी अच्छा प्रदर्शन करती है तो उसे राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल जाएगा. हालांकि, इसके लिए 6 फीसदी वोट हासिल करना जरूरी है.


ये भी पढ़ें- Gujarat Election 2022: AAP की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षा की दिशा तय करेंगे गुजरात चुनाव के नतीजे, टिकी हैं सबकी नजरें