अहमदाबाद: गुजरात के सूरत में एक बड़े कपड़ा व्यापारी के 20 साल का बेटे (यश) और 22 साल की बेटी (आयुषी) सांसारिक मोह त्याग कर संन्यास ले रहे हैं. दोनों भाई बहन आगामी 9 दिसंबर को संन्यास दीक्षा लेंगे. यश और आयुषी के पिता भरत सूरत में कपड़ा का व्यापार करते हैं.


बेटे के संन्यास लेने के निर्णय से शुरुआत में उसके पिता नाखुश थे. वे चाहते थे कि बेटा बड़ा होकर बिजनेस संभाले. इसके लिए पिता ने बेटे को रिझाने के लिए काफी प्रयास किया. उन्होंने बेटे को महंगी बाइक और कारें दी ताकि वह अपने निर्णय को बदल लें, लेकिन बेटा अपने फैसले पर अडिग रहा.


बेटी आयुषी का कहना है कि जब लोग शादी के वक्त भविष्य के बारे में नहीं सोचते हैं तो संन्यास के वक्त क्यों सोचते हैं. उनका कहना है कि ऐसा नहीं है संन्यास लोग यूं ही ले लेते हैं, संन्यास लेने से पहले बहुत कुछ सिखाया जाता है.


संन्यास लेने वाले युवक यश का कहना है कि सारी सांसारिक चीजें इंसान जब तक जीता है तभी तक उसके पास रहता है. मरने के बाद कोई भी भौतिक सुख-सुविधा की चीजें इंसान के पास नहीं रहती हैं. यश ने सांसारिक सुख से दूर संन्यास में जीवन को देख लिया है. यही कारण है कि पिता के लाख मनाने के बाद भी वह उनकी बात नहीं माना और संन्यास की घोषणा कर दी.


यह भी पढ़ें-


छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी लड़ सकती हैं सीएम रमन सिंह के खिलाफ चुनाव

कश्मीर: 24 घंटे में 4 जवान शहीद और 5 आतंकी ढेर, 7 नागरिकों की मौत के खिलाफ अलगाववादियों का बंद

देखें वीडियो-