आज देशभर में लोहड़ी का त्यौहार मनाया जा रहा है. कल 14 जनवरी को देशभर में मकर संक्रांति मनाई जाएगी. देश के ज्यादातर राज्यों में मकर संक्रांति के मौके पर पतंग उड़ाने का प्रचलन है. इस दिन युवा से लेकर बड़े तक पतंग उड़ाकर त्योहार को मनाते हैं. वहीं गुजरात में मकर संक्रांति को खास अंदाज में मनाया जा रहा है.


दरअसल सूरत में एक फैशन डिजाइनिंग संस्थान के छात्र इस बार पक्षियों को बचाते हुए मकर संक्रांति का त्यौहार मनाने की अपील कर रहे हैं. छात्रों का कहना है कि पतंग के कारण कई बार ज्यादातर पक्षी घायल हो जाते हैं. वहीं इस बार उन्होंने उल्लू और चील की तस्वीरें लेकर पतंग बनाई हैं. जिनसे पक्षी डरते हैं और इससे दूर रहेंगे.





इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइनिंग एंड टेक्नोलॉजी संकाय के एक सदस्य ने कहा, "मेरे शोध से पता चलता है कि ज्यादातर पक्षी, उल्लू और चील से डरते हैं. इसके साथ ही लाल रंग, लहसुन और पुदीने की गंध से दूर रहते हैं."





वहीं फैशन डिजाइनिंग संस्थान के छात्र का कहना है कि 'मकर संक्रांति के मौके पर पतंगबाजी के दौरान पक्षियों को चोट न पहुंचे इसके लिए हमने इन पतंगों को डिज़ाइन किया है. इसमें लाल स्याही की मदद से उल्लू और चील के चित्र बनाए गए हैं और लहसुन और पुदीना का पेस्ट लगाया गया है.'





गुजरात के एक और दंपति ने मकर संक्रांति के मौके पर कोरोना महामारी को लेकर खास अंदाज में संदेश दिया है. इस दंपति ने 5 किलो गेहूं का उपयोग करके पतंग के आकार की रंगोली बनाई है. जिसमें कोरोना काल में सुरक्षित रहने का संदेश दिया गया है. दंपति का कहना है कि 'इस कला के माध्यम से हम लोगों से त्यौहार को मनाते हुए सोशल डिस्टेंस बनाए रखने और मास्क पहनने की अपील करते हैं.'


इसे भी पढ़ेंः
Republic Day: बांग्लादेश सेना की 122 सदस्य की टुकड़ी दिल्ली पहुंची, गणतंत्र दिवस परेड में लेगी हिस्सा


ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने चीन को ठहराया कोरोना वायरस के लिए जिम्मेदार