भरतपुर: गुर्जर आरक्षण के मुद्दे पर गुर्जरों के आंदोलन का आज तीसरा दिन है. आंदोलनकारियों और सरकार के बीच कोई नई बातचीत नहीं हुई है लेकिन सरकार ने कहा है कि बातचीत के लिए उसके दरवाजे खुले हैं. सरकार की ओर से विधानसभा में इस मामले में बयान दिया गया. मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि आंदोलनकारी गुर्जरों से बातचीत के लिए सरकार के दरवाजे खुले हैं, अगर कोई दिक्कत है तो उसका समाधान केवल बातचीत से ही हो सकता है. इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की ओर से आंदोलनकारियों से अपील की कि सरकार से वार्ता कर समाधान निकालें.


आंदोलन के दूसरे दिन गुर्जर समाज के लोग बड़ी संख्या में पीलूपुरा में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिखे और कई स्थानों पर रेल पटरियों को नुकसान पहुंचाया. वहीं गुर्जर आंदोलन दो फाड़ में बंटा हुआ है और इसकी वजह से इस बार पिछले आंदोलनों कि तुलना में रेल ट्रैक पर भीड़ भी कम है.


आंदोलन के चलते पश्चिम रेलवे 19 ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित करेगा
पश्चिम रेलवे ने सोमवार को कहा कि वह गुर्जर समुदाय द्वारा राजस्थान में जारी आंदोलन के मद्देनजर 19 विशेष ट्रेनों के मार्ग में बदलाव करेगा. आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान में भरतपुर के बयाना में कई प्रदर्शनकारियों ने रेल लाइनें बाधित कर रखी हैं. डुमरिया-फतेह सिंहपुरा सेक्शन के बीच रेल मार्गों को बाधित किया गया है, जिसके चलते 19 ट्रेनों के मार्ग बदले जाएंगे. इनमें नौ 'अप' और 10 'डाउन' ट्रेनें शामिल हैं.


इनमें 'अप' ट्रेनों में सभी विशेष सेवाएं लखनऊ-बांद्रा टर्मिनल, हजरत निजामुद्दीन-पुणे, गुवाहाटी-ओखला पार्सल, पलवल-अहमदाबाद पार्सल, नई दिल्ली-मुंबई सेंट्रल, अमृतसर-बांद्रा टर्मिनल, नयी दिल्ली-इंदौर हैं जबकि 'डाउन' ट्रेनों में विशेष ट्रेनें मुंबई सेंट्रल-अमृतसर, मडगांव-हजरत निजामुद्दीन, बांद्रा टर्मिनल-गाजीपुर सिटी, बांद्रा टर्मिनल-गोरखपुर, बांद्रा टर्मिनल-अमृतसर, इंदौर-नयी दिल्ली, उदयपुर सिटी- हजरत निजामद्दीन, मुंबई सेंट्रल-नयी दिल्ली, बांद्रा टर्मिनस-अमृतसर और गोरखपुर-बांदा टर्मिनस ट्रेनें शामिल हैं.


ये भी पढ़ें-
Rajasthan के भरतपुर में गुर्जर समुदाय का रेल-रोको आंदोलन जारी, कर रहे हैं आरक्षण की मांग

राजस्थान: गुर्जर समुदाय फिर उतरा पटरियों पर, आरक्षण के वादे को ना पूरा होने को लेकर जताया गुस्सा