नई दिल्लीः राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने आज झारखंड में हुई मॉब लिंचिंग में मारे गए तबरेज अंसारी का जिक्र किया. गुलाम नबी आजाद ने इस पर रोष जताते हुए कहा कि झारखंड हिंसा और लिंचिंग की फैक्ट्री बन गया है. हर हफ्ते वहां दलितों और मुसलमानों को मारा जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी हम 'सबका साथ सबका विकास' की लड़ाई में आपके साथ हैं लेकिन ये इस तरह होना चाहिए कि लोग इसको देख सकें. हम इसे कहीं नहीं देख पा रहे हैं.


कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने ये कहा कि न्यू इंडिया में आदमी, आदमी से डरता है हमको ऐसा माहौल चाहिए जहां पर किसी को किसी से डर ना लगे. किसी एक धर्म को यह नहीं कहा जा सकता कि वह यहां का है और वह बाहर का. सब ने यहां जन्म लिया है सब इस देश की मिट्टी में पले बढ़े हैं. ये देश एक है लेकिन झारखंड जैसी घटनाओं से लोग डरते हैं.





गुलाम नबी आजाद ने कहा कि पुराने भारत में कोई नफरत, गुस्सा या लिंचिंग नहीं थी. न्यू इंडिया वो है जहां आदमी-आदमी का दुश्मन बन गया है. आप जंगल में जानवर से नहीं डरते लेकिन एक कॉलोनी में इंसानों से डरते हैं. हमें न्यू इंडिया नहीं ऐसा भारत दीजिए जिसमें हिंदू, मुसलमान, सिख और ईसाई एक दूसरे के लिए जी सकें. मैं आप से प्रार्थना करता हूं कि न्यू इंडिया आप रख लीजिए और हमें पुराना भारत दे दीजिए जहां प्यार और संस्कृति है. पहले जब दलितों और मुसलमानों को नुकसान पहुंचता था तो हिंदुओं को भी दर्द होता था. जब कोई हिंदू पर हमला करता था तो मुसलमान और दलित उसके लिए आंसू बहाते थे.





वहीं गुलाम नबी आजाद ने कहा कि सरकार जम्मू कश्मीर में जल्द से जल्द चुनाव करवाए क्योंकि सरकार चाहती है कि राष्ट्रपति शासन के जरिए जम्मू कश्मीर में शासन किया जाए. लेकिन यह जम्मू कश्मीर के लोगों के साथ ज़्यादती आती है, सरकार जल्द से जल्द विधानसभा चुनाव करवाए.

क्या है मामला
झारखंड के सरायकेला खरसावां में बाइक चोर होने के शक में एक युवक तबरेज अंसारी को भीड़ ने पीट-पीटकर बुरी तरह जख्मी कर दिया और उसे पुलिस के हवाले कर दिया. बाद में उसकी अस्पताल में मौत हो गई. आरोप हैं कि चोरी के शक में भीड़ ने तबरेज अंसारी को पकड़ने के बाद उससे 'जय श्री राम' के नारे लगवाए और बाद में पीट-पीटकर मार डाला. तबरेज के एक संबंधी ने कहा कि कथित चोरी की वजह से नहीं बल्कि उसकी हत्या सांप्रदायिक कारणों से हुई है. उसे जय श्रीराम और जय हनुमान जैसे नारे लगाने को मजबूर किया गया था.


पुलिस ने तबरेज को कैद में रखा था. रविवार को उसकी तबीयत ज्यादा खराब हो गई. जिसके बाद उसे सदर अस्पताल ले जाया गया जहां से डॉक्टर्स ने उसे जमशेदपुर स्थित टाटा मेन हॉस्पिटल रेफर कर दिया और यहां लाने के बाद डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया. घटना की सूचना पाकर मृतक के परिजन इकट्ठा हुए और पुलिस प्रशासन, जेल प्रशासन और अस्पताल प्रशासन पर आरोप लगाये.


झारखंड: चोरी के शक में भीड़ ने तबरेज अंसारी को पकड़ा, 'जय श्री राम' के नारे लगवाए और पीट-पीटकर मार डाला