श्रीनगर: गुलमर्ग में शनिवार को इस मौसम की पहली बर्फबारी के साथी ही कश्मीर घाटी में ठंड का मौसम शुरू हो गया. गुलमर्ग से सटे अफ्रवट के ऊंचे पहाड़ों पर हल्की बर्फ की परत देखने को मिली. मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों तक पूरे जम्मू कश्मीर में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.


गुलमर्ग के साथ ही पहलगाम और जोजिल्ला के आस-पास के ऊपरी पहाड़ी इलाकों में हल्की बर्फबारी की खबर आई है. जिसके चलते पिछले कई हफ्तों से जारी खुश्क मौसम के खत्म होने की संभावना बढ़ गई है. उत्तरी पहाड़ी इलाकों में हल्की बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों के तापमान में गिरावट आई है और ठंड का आभास होने लगा है.


मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के साथ-साथ लद्दाख के कारगिल क्षेत्र में 24 से 36 घंटों तक बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसकी वजह से तापमान में 4 से 5 डिग्री तक की गिरावट देखने को मिल सकती है. बता दें कि घाटी के अलावा उत्तर भारत में भी पिछले 48 घंटों में भारी बारिश देखने को मिली. बिहार में भारी बारिश के कारण गंडक और सहायक नदियां फिर उफान पर हैं. बाढ़ प्रभावित इलाकों में लगातार भारी बारिश ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है.


कश्मीर घाटी में यह वक्त पर्यटकों के लिए बहुत मुफीद माना जाता था. इस वक्त बर्फबारी का आनंद लेने देश भर से सैलानी जम्मू-कश्मीर पहुंचते थे. लेकिन पहले धारा 370 हटने के बाद की तनावपूर्ण स्थिति और अब कोरोना महामारी के चलते पर्यटन बिल्कुल ठप्प पड़ा है.


बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपनी नई टीम का किया एलान, इन पांच नए चेहरे को मिली जगह