Gupta Brothers Arrested: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में अरबों का घोटाला करने वाले गुप्ता बंधु (Gupta Brothers) को UAE में गिरफ्तार कर लिया गया है. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के करीबी गुप्ता बंधु भ्रष्टाचार (Corruption) के आरोपों का सामना कर रहे थे. दक्षिण अफ्रीका में उन पर करोड़ों रुपये के गबन का आरोप है.


यूएई में राजेश गुप्ता और अतुल गुप्ता को सोमवार को गिरफ्तार किया गया है. इसकी पुष्टि दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने की है. 


दक्षिण अफ्रीका के मंत्रालय का बयान


दक्षिण अफ्रीका के न्याय मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'न्याय और सुधार सेवा मंत्रालय पुष्टि करता है कि यूएई के कानून प्रवर्तन अधिकारियों से सूचना मिली है कि भगोड़े राजेश और अतुल गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया गया है. यूएई और दक्षिण अफ्रीका में विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच बातचीत जारी है. दक्षिण अफ्रीकी सरकार यूएई के साथ सहयोग करना जारी रखेगी.'


बता दें कि भ्रष्टाचार के आरोपी गुप्ता बंधुओं को दक्षिण अफ्रीका वापस लाने की कवायद काफी दिनों से चल रही है. हालांकि अभी ये स्पष्ट नहीं है कि उनकी वापसी होगी या नहीं. दोनों देशों ने अप्रैल, 2021 में प्रत्यर्पण संधि पर हस्ताक्षर किए थे. सरकार का कहना है कि दोनों देशों के बीच बातचीत जारी है.


सहारनपुर से कनेक्शन


उद्योगपति गुप्ता बंधु मूल रूप से सहारनपुर के रहने वाले हैं. अजय, अतुल और राजेश गुप्ता 1994 में अपने परिवारों के साथ दक्षिण अफ्रीका आ गए थे. पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा से उनकी बेहद नजदीकी थी जिसके बाद जल्द ही गुप्ता बंधु दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष पांच धनी लोगों में शुमार हो गए.


2009-2018 के बीच अरबों की स्थानीय मुद्रा का गबन


अजय, अतुल और राजेश गुप्ता पर आरोप है कि साल 2009 से 2018 के बीच तीनों भाइयों ने पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ नजदीकी का फायदा उठाते हुए बड़े पैमाने पर अरबों की स्थानीय मुद्रा का गबन किया. इस घोटाले के सामने आने के बाद वे दक्षिण अफ्रीका से फरार चले रहे थे. दक्षिण अफ्रीका में उनके खिलाफ काफी प्रदर्शन भी हुए थे.


यह भी पढ़ें-


Explained: पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी के खिलाफ दुनिया के कितने देशों ने जताया विरोध, किसने इंडियन प्रोडक्ट्स को किया बैन


Drone In Valley: पाकिस्तान ने ड्रोन के जरिए टिफिन में भरकर भेजे टाइमर वाले बम, BSF ने नाकाम की साजिश