नई दिल्ली: देशभक्ति को लेकर दंगल जारी है. आज आरएसएस का छात्र संगठन एबीवीपी दिल्ली यूनिवर्सिटी में मार्च करेगा. छात्र संगठनों में जंग के बीच शहीद की बेटी गुरमेहर कौर की देशभक्ति को लेकर दंगल जारी है.


शहीद की बीस साल की बेटी गुरमेहर कौर अपने कॉलेज वापस लौटना चाहती है, पढ़ाई करना चाहती है, लेकिन गुरमेहर की देशभक्ति को लेकर दंगल जारी है. अब इस दंगल में बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा भी कूद पड़ी हैं. ज्वाला ने गुरमेहर का समर्थन करते हुए कहा है कि

‘’ये दुखद है कि जब कोई शांति की बात कह रहा है तो लोग सिर्फ पाकिस्तान शब्द को लेकर मुद्दा बना रहे हैं. ये भी दुखद है कि कुछ खिलाड़ी भी बिना बात को समझे इसमें शामिल हो गए हैं.’’

अभिनेता अनुपम खेर शांति की बात को लेकर तो गुरमेहर के साथ हैं, लेकिन उन लोगों से खफा हैं जो गुरमेहर के बहाने राजनीति चमका रहे हैं. क्या नेता, क्या अभिनेता सभी देशभक्ति के इस दंगल में बयानों की बाजीगरी कर रहे हैं. देश के गृह राज्य मंत्री किरेण रिजिजू ने ट्वीट किया-

‘’कौन शहीद की बेटी के दिमाग में  गंदगी भर रहा है?’’

बॉलीवुड के बड़े नाम जावेद अख्तर ने जवाब दिया-

‘’मैं उस लड़की के बारे में तो नहीं जानता, लेकिन मंत्री जी मुझे ये पता है कि आपके दिमाग में गदंगी कौन भर रहा है?’’





देश के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का ट्वीट सबसे ज्यादा चर्चा और आलोचना में रहा. जिसमें उन्होंने लिखा था कि दो तिहरे शतक उन्होंने नहीं उनके बल्ले ने मारा था.

बॉलीवुड अभिनेता रणदीप हुड्डा को सहवाग के जोक पर बड़ी जोर से हंसी आई थी. लेकिन जब आलोचना शुरू हुई तो दोनों ने पाला बदल लिया है. अब एक नया पाला बना है. बयान से पलटी मारने वालों का जिसमें सहवाग, रणदीप और योगेश्वर दत्त एंट्री ले चुके हैं. ऐसा लग रहा था कि देशभक्ति का ये दंगल थमेगा, लेकिन तभी अपने बयानों के लिए विवादों में रहने वाले हरियाणा के मंत्री सामने आ गए देशभक्ति का सर्टिफिकेट लेकर.

अनिल विज ने ट्वीट कर कहा, ‘’अपने पिता की सहादत के लिए युद्ध को जिम्मेदार बताने वाले गुरमेहर के बयान का समर्थन करने वाले पाकिस्तान के समर्थक हैं. उन्हें भारत से बाहर फेंक देना चाहिए.’’  नेता, अभिनेता, खिलाड़ी सभी देशभक्ति के दंगल में अपना अपना दांव खेल रहे हैं, लेकिन बॉलीवुड के महानायाक अमिताभ बच्चन कह रहे हैं कि मैं ना बोलूं तो बेहतर है.

कौन हैं गुरमेहर कौर ?

गुरमेहर कौर करगिल शहीद कैप्टन मनदीप सिंह की बेटी हैं. रामजस कॉलेज में विवाद के बाद गुलमेहर ने फेसबुक पर एक तस्वीर शेयर की थी जिसमें लिखा था, ‘’मैं दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ती हूं. मैं एबीवीपी से नहीं डरती. मैं अकेली नहीं हूं. भारत का हर छात्र मेरे साथ है.’’ #StudentAgainstABVP.

गुरमेहर की इसी पोस्ट के बाद से इस मामले ने तूल पकड़ लिया जिसके बाद उन्हें सोशल मीडिया पर रेप की धमकी दी जाने लगी. इतना ही नहीं गुरमेहर पर हमला बोलने के लिए उनका एक पुराना वीडियो भी सामने लाया गया, जिसमें उन्होंने भारत-पाकिस्तान के बीच शांति की अपील की थी. इस वीडियो में उन्होंने कहा था,  ‘’मेरे पापा को पाकिस्तान ने नहीं बल्कि युद्ध ने मारा है.’’

क्या है रामजस कॉलेज विवाद ?

डीयू के रामजस कॉलेज के एक सेमिनार में जेएनयू के छात्र उमर खालिद को बुलाने से जुड़ा है. देशविरोधी नारे लगाने के आरोपी उमर के साथ ही कन्हैया कुमार और अनिर्बान पिछले साल जेल गए थे. एबीवीपी के विरोध के बाद सेमिनार तो रद्द कर दिया गया लेकिन एबीवीपी और वामपंथी छात्र संगठन आमने-सामने आ गए थे. बाद में एबीवीपी ने एक वीडियो जारी कर आरोप लगाया था कि वामपंथी छात्रों ने देश विरोधी नारे लगाए थे.