गुरुग्रामः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो संदैश के जरिए ये साफ कर दिया है कि 3 मई तक लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जाएगा. मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में एक कमांड सेंटर से ही पूरे गुरुग्राम में नज़र रखी जा रही है कि लोग लॉक डाउन का पालन कर रहे है या नहीं. गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के इस कंट्रोल रूम से 100 कैमरों की लाइव फुटेज एक साथ देखी जा सकती है और देखा जा सकता है कि आखिर लोग लॉकडाउन का पालन कर रहे है या नहीं.


गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की एडिश्नल सीईओ सोनल गोयल ने बताया कि इस कंट्रोल रूम से निगरानी रखने में काफी मदद मिल रही है. 300 से ज्यादा कैमरे पूरे गुरुग्राम में लगे है और इस एक बड़ी वॉल पर 100 कैमरों की फुटेज रियल टाइम से देखी जा सकती है.


उन्होंने कहा कि यहां पर पुलिस की तरफ से भी एक अधिकारी हमेशा रहता है जो चारों तरफ नज़र रखता है. अगर कही भीड़ देखी जाती है तो तुरंत वहां के इलाके के पुलिस स्टेशन को संपर्क किया जाता है और भीड़ के बारे में बताया जाता है.


सोनल गोयल के मुताबिक सभी कैमरे उन मुख्य जगहों पर भी लगे है जहां नज़र रखने की ज्यादा जरूरत है जैसे मंडी, मार्किट और सड़क, इन कैमरों की मदद से ये भी देखा जा रहा है कि लोग सामाजिक दूरी का पालन कर रहे है या नही.


वहीं गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के एडवाइजर आर के बहुगुणा ने बताया कि लोगों को घर से निकलने की जरूरत नही है कोई भी काम हो तो आप सिर्फ GMDA की एप्पलीकेशन डाऊनलोड करे और घर बैठे ही अपने काम करे.


उन्होंने बताया कि अगर आपको पास बनवाना हो, किसी अस्पताल के बारे में पता करना हो, किसी डॉक्टर का नम्बर चाहिए हो या किसी अधिकारी का नम्बर ये सब कुछ आपको एप्पलीकेशन के जरिए मिल जाएगा. लॉकडाउन के इस माहौल में गुरुग्राम का ये कंट्रोल रूम काफी मददगार साबित हो रहा है.