नई दिल्ली: अपने बयानों से अक्सर सुर्खियों में रहने वाले राजस्थान के बीजेपी विधायक ज्ञानदेव आहूजा ने बेहद अनोखा दावा किया है. ज्ञानदेव आहूजा के मुताबिक हनुमान जी दुनिया के पहले आदिवासी नेता थे. ज्ञानदेव आहूजा ने कहा, ''इस धरती पर प्रथम आदिवासी नेता हनुमान हुए हैं. सबसे ज्यादा मंदिर भी हनुमान जी के हैं. हमें उनका असम्मान नहीं करना चाहिए.'' उन्होंने कहा कि हनुमान आदिवासियों के बीच पहले भगवान माने जाते हैं. मुझे नहीं पता कि हनुमान की तस्वीर का अपमान क्यों किया गया, यह दुर्भाग्यपूर्ण है.





ज्ञानदेव आहूजा ने बताया कि दलित संगठनों के भारत बंद आंदोलन के दौरान हनुमान की एक तस्वीर का अपमान किए जाने का वीडियो देखकर उन्हें बेहद दुख हुआ. आहूजा ने बताया कि उन्होंने बीजेपी सांसद किरोड़ीलाल मीणा से बात की और उनसे कहा, "आपको शर्म आनी चाहिए, आप खुद को आदिवासी कहते हैं और फिर भी हनुमान जी का सम्मान नहीं करते."


फरवरी 2016 में ज्ञानदेव आहूजा ने कहा था कि जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में हर दिन 3000 कंडोम और 2000 शराब की बोतलें पाई जाती हैं. दिसंबर 2017 में आहूजा ने कहा कि गोहत्या और गोकशी के दोषियों को जान से हाथ धोना पड़ सकता है.