Varanasi Masjid Survey: ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे का काम शुरू हो चुका है और सर्वे टीम ने 5 में से 2 कमरों के सर्वे का काम पूरा कर लिया है और तीसरे कमरे का सर्वे का काम चल रहा है. सर्वे की टीम सुबह 8 बजकर 16 मिनट पर मस्जिद परिसर में पहुंच गई थी और उसने काम शुरू कर दिया था. सर्वे का काम शांतिपूर्ण रूप से हो रहा है. पुलिस प्रशासन भी सचेत है. जिन दो कमरों का सर्वे का काम पूरा हो गया उनमें क्या मिला और अभी तक क्या हुआ जानते हैं सिलसिलेवार घटनाक्रम.


सबसे पहले सर्वे की टीम सुबह 8 बजकर 16 मिनट पर मस्जिद परिसर में पहुंची. इस टीम के साथ कैमरे भी साथ थे. सर्वे की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी हो रही है. इस टीम में 52 लोग हैं. वाराणसी के डीएम और पुलिस कमिश्नर भी साथ मौजूद हैं. फिर टीम तहखाने की तरफ बढ़ी. तहखाना जंजीरों और तालों से जड़ा हुआ था तो ऐसे में साफ नहीं हो पाया है कि इसके ताले को तोड़ा गया या फिर चाबियों से खोला गया है. तहखाना इतना गंदा पड़ा हुआ था कि इसमें घुसा नहीं जा सकता था तो पहले इसकी साफ सफाई कराई गई. 


इन 52 लोगों की टीम कर रही है सर्वे


जिन 52 लोगों की टीम परिसर में गई है उनमें कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा उनके साथ दो सहयोगी कोर्ट कमिश्नर वादी प्रतिवादी पक्ष के लोग डीजीसी सिविल, जिला प्रशासन के उच्चाधिकारी, सुरक्षाकर्मी, एक वीडियोग्राफर, 2 फोटोग्राफर शामिल हैं. इसमें से एक फोटोग्राफर सूचना विभाग का है.


तहखाने में घुसने पहले वजू किया गया. फिर जूते चप्पल उताकर टीम तहखाने में घुसी. टीम टॉर्च और हैलोजन लाइट से सर्वे कर रही है. इस टीम को निर्देश मिले हैं कि धार्मिक किताबों और मंत्रों को हाथ नहीं लगाया जाएगा. तहखाने में कुल 5 कमरे मिले जिसमें एक पर दरवाजा नहीं था. अभी तक टीम ने दो कमरों का सर्वे कर लिया है और तीसरे कमरे के सर्वे का काम चल रहा है. अभी तक टीम को हिंदू धर्म से जुड़े कोई ठोस सबूत या प्रमाण नहीं मिले हैं.


ये भी पढ़ें: Gyanvapi Masjid: आज से ज्ञानवापी का फिर शुरू हुआ सर्वे, मस्जिद के अंदर ABP न्यूज ने क्या देखा


ये भी पढ़ें: Gyanvapi mosque survey: परिसर में आज सुबह 8 बजे से होगा सर्वे, चार घंटे तक होगी वीडियो और फोटोग्राफी