Gyanvapi Mosque Survey Case: वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे मामले को लेकर कोर्ट में सुनवाई पूरी हो चुकी है. जिसके बाद अब इस मामले को लेकर कोर्ट आदेश जारी कर सकता है. मस्जिद में सर्वे करने के लिए दो दिन टीम गई, लेकिन सर्वे नहीं हो पाया. जिसके बाद दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर कई तरह के आरोप लगाए. कोर्ट ने दोनों पक्षों के तर्क सुने, जिसके बाद आदेश का इंतजार है. 


कोर्ट कमिश्नर पर आज नहीं आएगा फैसला
हालांकि कोर्ट इस पर आज फैसला नहीं सुनाएगा कि इस मामले में कोर्ट कमिश्नर को बदला जाएगा या फिर नहीं. बताया गया है कि इस पर कल कोर्ट अपना फैसला सुना सकता है. याचिकाकर्ताओं की तरफ से कोर्ट कमिश्नर को बदलने की मांग की गई है. उनका कहना है कि मौजूदा कोर्ट कमिश्नर को बदलकर किसी और सीनियर वकील को उनकी जगह लाना चाहिए, तभी निष्पक्ष तरीके से जांच हो पाएगी. 


Shaheen Bagh: अतिक्रमण विरोधी अभियान रोकने से SC ने मना किया, कहा- मामला जहांगीरपुरी से अलग, इसे हाई कोर्ट में रखें


क्यों नहीं हो पा रहा सर्वे?
दरअसल कोर्ट के आदेश के बाद वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे किया जाना था. इसके लिए तारीख भी तय की गई. 6 मई को टीम पहली बार ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में पहुंची, लेकिन वहां मौजूद लोगों के विरोध के चलते सर्वे नहीं हो पाया. इसके बाद दूसरे दिन जब सर्वे की टीम मस्जिद पहुंची तो कुछ ही घंटों बाद सर्वे का काम रोक दिया गया. हिंदू पक्ष की तरफ से कहा गया कि मस्जिद में सैकड़ों लोग मौजूद थे, जिन्होंने काम नहीं करने दिया. वहीं मुस्लिम पक्ष का कहना था कि सर्वे उनके कहने पर नहीं रोका गया. इसके बाद तय हुआ कि कोर्ट में सुनवाई के बाद ही आगे सर्वे किया जाएगा. दोनों पक्षों की तरफ से कोर्ट में अपनी-अपनी दलीलें दी गई थीं. 


ये भी पढ़ें - Sedition Law: राजद्रोह कानून पर केंद्र सरकार का सुप्रीम कोर्ट में दूसरा हलफनामा, अब पुनर्विचार के लिए तैयार