लाहौर: आतंकी संगठन जमात उद दावा के प्रमुख हाफिज सईद को पाकिस्तान सरकार ने नजरबंद कर लिया है. हाफिज को लाहौर में जमात के दफ्तर में नजरबंद किया गया है. पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री चौधरी निसार अली खान ने भी संकेत दिए हैं कि हाफिज सईद और उसके संगठन जमात उद दावा पर भी कार्रवाई की तैयारी हो रही है. संगठन पर पाकिस्तान सरकार एक-दो दिन में बड़ा फैसला कर सकती है.


हिंदुस्तान का सबसे बड़ा दुश्मन है हाफिज सईद, इस आतंकी के बारे में यहां जानें


जमात-उद-दावा संगठन पर भी कार्रवाई के संकेत


पाकिस्तानी गृहमंत्रालय की ओर से जारी इस आदेश की एक कॉपी हिंदुस्तान के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के मुखिया हाफिज सईद को पाकिस्तान की सरकार ने नजरबंद कर दिया है,  पाकिस्तानी गृहमंत्रालय की ओर से जारी इस आदेश की एक कॉपी एबीपी न्यूज़ के पास है.  इसमें लिखा है, ‘मोस्ट अर्जेंट’, यानि बेहद जरूरी. इसमें लिखा है कि जमात-उद-दावा संगठन निगरानी की सूची में हैं.


कॉपी में नंबर दो प्वाइंट में लिखा है कि इस संगठन से जुड़े लोगों को एहतियातन हिरासत में रखा जाना चाहिए.  इसमें सबसे ऊपर नंबर एक पर हाफिज सईद का नाम है. इसे लाहौर का निवासी बताया गया है.


नजरबंदी के सरकारी आदेश में लिखा है, मोस्ट अर्जेंट


नंबर चार प्वांइट पर फिर लिखा है मैटर इज़ मोस्ट अर्जेंट. यानि ये बात बेहद महत्वपूर्ण है. यानि साफ है कि पाकिस्तान सरकार पर हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई करने का ज़बरदस्त दबाव था, वरना जिस हाफिज सईद को हमेशा से बचाती आयी है, जिसे आतंकी होने के बावजूद सारी सुविधाएं उपलब्ध कराती आयी है, उसके खिलाफ इतनी तेज़ी से कार्रवाई वो कभी नहीं करती.


बाहरी दबाव से हुई मुझ पर कार्रवाई- हाफिज


अपने ऊपर हुई कार्रवाई पर हाफिज सईद ने कहा है कि पाकिस्तान की सरकार बाहरी दबाव की वजह से ऐसा कर रही है. हाफिज ने कहा, ‘’इस वक्त बाहरी दबावों की वजह से पाकिस्तानी सरकार ने मेरी गिरफ्तारी का फैसला किया, जिसकी खबर मुझे दी गयी, मैं समझता हूं कि ये सबकुछ बाहरी दबावों की वजह से हो रहा है.’’


हाफिज सईद जिस बाहरी दबाव की बात कर रहा है वो क्या है ? आखिर ऐसा कौन है जिसकी दखल पाकिस्तान सरकार तक है ?  कौन है वो जिसके दबाव में आकर पाकिस्तानी पीएम नवाज़ शरीफ को हाफिज सईद के खिलाफ ऐसा कदम उठाना पड़ा ?


नरेंद्र मोदी की दोस्ती में ट्रंप ने कार्रवाई करायी-हाफिज


एक वीडियो में हाफिज सईद ने कहा, ‘’इस वक्त चूंकि ट्रंप नया-नया अमेरिका का राष्ट्रपति बना है और इस वक्त वो मोदी से गहरी दोस्ती निभाना चाहता है. हमारा अमेरिका से कोई मसला नहीं है.  मोदी इसके लिए जोर डाल रहा है.’’


अमेरिकी दबाव में मुझ पर कार्रवाई हुई-हाफिज


यानि हाफिज सईद के मुताबिक, उसके खिलाफ की गई कार्रवाई भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दबाव की वजह से हुई है. पीएम मोदी से दोस्ती की वजह से अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान पर दबाव डाला और नवाज़ शरीफ को मजबूरी में हाफिज सईद को नज़रबंद करना पड़ा.