Hajj Pilgrim Return From Makkah: मक्का में हज के दौरान गर्मी ने लोगों को बुरी तरह परेशान किया हुआ था. इस प्रचंड गर्मी से तो कई लोगों की मौत हो गई. लौटे यात्रियों का कहना था कि हज करने की तमन्ना तो पूरी हो गई, लेकिन हज कमेटी की तरफ से उन्हें कोई सहायता नहीं दी गई. मक्का में 53 डिग्री तापमान में लोगों की हालत खराब हो गई.


मक्का से हज कर कर लौट रही पहली फ्लाइट शाम के 5:30 बजे पहुंची, जिसमें 377 लोग आए. जिन्हें रिसीव करने के लिए उनके परिजन एयरपोर्ट पहुंचे थे. 


गर्मी ने ले रखी थी जान


एबीपी न्यूज़ के रिपोर्टर ने जब हज करके लौट रहे यात्रियों से बात की तो उनका कहना था कि मक्का में गर्मी ने हालत खराब कर रखी थी, लेकिन अब लौटकर अच्छा लग रहा है. एक यात्री ने कहा कि गर्मी बहुत ज्यादा थी, जिसकी वजह से कई परेशानियों का सामना करना पड़ा. कुछ लोगों को सहायता मिल पाई तो कुछ लोगों को नहीं मिल पाई. 


यात्रियों ने कहा- हमने लोगोंं को बेहोशी की हालत में देखा


हज कर लौटे एक बूढ़े व्यक्ति का कहना था कि सुविधा तो मिली, लेकिन भीषण गर्मी से हुई मौतों को रोक नहीं पाए. एक महिला का कहना था कि हज तो अच्छे से हो गया, लेकिन गर्मी इतनी ज्यादा थी, ऊपर से हमें किसी प्रकार की कोई सहायता भी नहीं मिली. यहां तक की वहां रास्ता बताने वाला भी कोई नहीं था. परिवार संग लौटे एक व्यक्ति ने कहा कि भारत से जो हुज्जात जाते हैं, उन्होंने भी हमें कोई रास्ता नहीं बताया यहां तक की रास्ते पर डायवर्सन किया गया था. वहां भी पानी की व्यवस्था नहीं थी. हमने लोगों को बेहोशी की हालत में देखा, लेकिन खुद की जान बचाना पहले जरूरी था.


नहीं मिली कोई सुविधा- हज यात्रि


कुल मिलाकर यात्रियों का कहना था कि मक्का में हज तो कर के आ गए, लेकिन गर्मी ने लोगों की जान ले ली. ना वहां पर रास्ता बताने वाला कोई था और ना ही किसी प्रकार की कोई मदद मिल पाई. हज कमेटी की तरफ से भी यात्रियों को किसी प्रकार की कोई सुविधा नहीं मिली. 


भारत के 100 लोगों की हज के दौरान मौत


ऑन रिकॉर्ड बात की जाए तो भारत के अलग-अलग राज्यों से कुल 16 हजार हज यात्री मक्का गए थे. दिल्ली से अकेले 4 हजार हज यात्री मक्का गए थे. हज के दौरान गर्मी से भारत के 100 नागरिकों की मौत हो गई. तो वहीं पूरे विश्व की बात करें  तो लगभग 1100 हजियों की मौत हुई है.


यह भी पढ़ें- Hajj 2024: हज यात्रा पर गए मिस्र के नागरिकों की मौत के बाद सरकार का एक्शन, ट्रैवल एजेंटों पर चलेगा मुकदमा