Hajj Yatra 2023: दुनियाभर में रहने वाले लाखों मुस्लिम पवित्र शहर मक्का की यात्रा करने जाते हैं. इस यात्रा को हज यात्रा कहते हैं. साल 2023 में हज यात्रा पर जाने के लिए आज 20 मार्च को फॉर्म भरने की आखिरी तारीख है. इसलिए अगर आप किसी वजह से फॉर्म नहीं भर पाएं तो आप शाम पांच बजे तक फॉर्म भर सकते हैं. हज कमेटी कमेटी ऑफ इंडिया (https://hajcommittee.gov.in/) की वेबसाइट पर जाकर हज आवेदन फार्म ऑनलाइन तरीके से भर सकते हैं. 


फार्म भरने के लिए आपके पास पासपोर्ट होना चाहिए. जिसकी एक्सपायर डेट 3 फरवरी 2024 या उसके बाद की होनी चाहिए. साथ ही कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट, बैंक अकाउंट का कैंसल चेक, पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड होना चाहिए. जानकारी के मुताबिक पहले हज यात्रा के आवेदन की लास्ट डेट 10 मार्च थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर आज के लिए कर दिया गया. केरल से तीर्थयात्रियों का पहला जत्था 7 जून को हज यात्रा के लिए जेद्दा के लिए निकलेगा.





जानें क्या है हज 
हज इस्लाम के 5 फर्ज में से एक फर्ज है. इसके बाकी फर्ज कलमा, रोजा, नमाज और जकात है. इसमें कलमा का मतलब है खुदा पैगंबर मोहम्मद साहब के रसूलों पर यकीन रखना. रोज यानी रमजान के पाक महीने में उपवास रखना, नमाज इसका मतलब है दिन में 5 बार खुदा को याद करना, जकात यानी अपनी साल भर की कमाई का कुछ हिस्सा गरीबों,जरूरतमंदों, बच्चों, परेशान लोगों की मदद में देना.  


कितना होता है खर्च
जानकारी के मुताबिक, देश के अलग-अलग शहरों के यात्रियों का शहर के हिसाब से खर्च होता है. साल 2022 के आंकड़ों को अगर देखें तो एक दिल्ली से जाने वाले हज यात्रि को 3 लाख 88 हजार रुपये वहीं लखनऊ से जाने वाले यात्री को 3 लाख 90 हजार रुपये, गुवाहाटी से जाने वाले यात्रियों को 4 लाख 39 हजार रुपये का खर्च करने पड़े थे.


Waris Punjab De: अमृतपाल सिंह पर हेट स्पीच से लेकर अपहरण तक का केस दर्ज, लगा NSA, जानिए कब तक काटेगा जेल