Hajj Yatra Online Registration: भारत में अलग-अलग जाति और धर्म के लोगों के लिए अलग-अलग धार्मिक स्थल बेहद खास हैं. ये लोग कम से कम एक बार इन पवित्र स्थानों पर जाने का सपना देखते हैं. वैसे ही मुस्लिमों के लिए हज यात्रा बेहद खास होती है. हर साल लाखों लोग हज की पवित्र यात्रा करते हैं. हज यात्रा साल की एक निश्चित अवधि में निर्धारित होती है. अब हज पर जाने वाले लोगों के लिए एक खास खबर है.


जो लोग हज पर जाने की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा. अल्पसंख्यक विभाग ने ऑनलाइन आवेदन की तारीख 9 सितंबर 2024 घोषित की है. अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के मुताबिक, जो व्यक्ति हज पर जाना चाहता है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपने जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकता है.


हज यात्रा को लेकर 10 बड़े अपडेट्स


1. किसी भी जगह की यात्रा करने से पहले कुछ जरूरी दस्तावेज होने जरूरी होते हैं. इसी तरह, हज पर जाने वाले लोगों के पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेजों में अपनी मौजूदा फोटो, पासबुक कॉपी, ब्लड ग्रुप रिपोर्ट, कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट, आधार कार्ड और पासपोर्ट कॉपी होनी चाहिए. पासपोर्ट 15 जनवरी 2026 तक वैध होना चाहिए.


2. जो लोग हज पर जाना चाहते हैं वे वेबसाइट www.hajcommittee.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं या फिर hajcommittee.up.gov.in पर जाकर अपने जरूरी दस्तावेजों के साथ आखिरी तारीख से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.


3. हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय कोई समस्या आती है तो किसी भी जानकारी के लिए आप हज ई सुविधा केंद्र/हज सुविधा केंद्र मदरसा, एदारा-ए-शरिया से कॉन्टैक्ट किया जा सकता है.


4. इसके अलावा, मक्का में इस बार राज्यवार व्यवस्था होगी. उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के अध्यक्ष मोहसिन रजा ने कहा कि हज यात्रियों के साथ यूपी से जाने वाले खादिमुल हुज्जाज अब हज इंस्पेक्टर कहे जाएंगे.


5. हज से पहले सभी यात्रियों को यात्रा के संबंध में विधिवत ट्रेनिंग दी जाएगी. हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इस बार मक्का में राज्यवार व्यवस्था करने का फैसला किया है. इससे हज यात्रियों को काफी सुविधा होगी.


6. हज कमेटी की ओर से इस बार 1100 रियाल की जगह 2100 रियाल दिए जाएंगे. हज की पवित्र यात्रा पर जाने के लिए आवेदन भरे जा रहे हैं और इसकी आखिरी तारीख 9 सितंबर है.


7. केंद्रीय हज कमेटी के मुताबिक, हर राज्य की हज कमेटियां और हज से जुड़ी संस्थाएं जाने वाले आजमीन से फॉर्म भरवाने से लेकर सभी औपचारिकताएं पूरी करने का काम करती हैं.


8. हज कमेटी ने नियमों में कुछ बदलाव भी किए हैं. अब ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा 5 लोग हज सफर कर सकेंगे. उम्रदराज लोग इस बार भी अकेले यात्रा नहीं कर पाएंगे. पहले 70 साल की उम्र के लोगों को एक साथी लेकर जाने का नियम था अब 65 साल से अधिक उम्र के लोग एक साथी ले जा सकेंगे.


9. दो साल से अधिक उम्र के बच्चों को वयस्क के बराबर रुपये जमा करने होंगे. कुर्बानी के लिए आवेदक विकल्प चुनेंगे या फिर खुद कुर्बानी कराएंगे. अधिक उम्र के ग्रुप के कवर मे केवल चार वयस्क आवेदन कर सकते हैं.


10. चार्टर उड़ानों से तीर्थयात्रियों की वापसी 11 जून से 10 जून तक निर्धारित है. उल्लेखनीय है कि साथी को साथ लाने के इच्छुक तीर्थयात्रियों की आयु सीमा समायोजित की गई है. मुख्य हज अवधि, जिसमें मुख्य अनुष्ठान और समारोह शामिल हैं, 3 जून से 8 जून तक चलेगी.  


ये भी पढ़ें: Hajj Yatra: हज पर जाने से पहले देख लें काम की खबर, बदल गए हैं ठहरने के नियम