Navneet Rana Hanuman Chalisa Row: मुंबई में निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके पति की गिरफ्तारी के बाद अब मामला और ज्यादा बढ़ गया है. पुलिस की तरफ से बताया गया है कि शिवसेना कार्यकर्ताओं के खिलाफ भी कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जिसके बाद थाने के बाहर एक बार फिर शिवेसना कार्यकर्ता पहुंच गए और प्रदर्शन शुरू कर दिया. इसी दौरान वहां पहुंचे बीजेपी नेता किरीट सोमैया की कार पर भी शिवसैनिकों ने हमला बोल दिया. जिसमें उन्हें चोट भी आई. जानिए इस मामले से जुड़ीं अब तक की तमाम बड़ी बातें - 


नवनीत राणा के वकील ने लगाए ये आरोप
नवनीत राणा और उनके पति रवि राणा की गिरफ्तारी के बाद उनका मेडिकल भी किया गया. जिसके बाद अब दोनों को 24 अप्रैल को बांद्रा कोर्ट में पेश किया जाएगा. इस गिरफ्तारी को लेकर दोनों के वकील रिजवान मर्चेंट ने मीडिया से बात की. जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि, राणा दंपत्ति को मारने की कोशिश हुई है. रवि राणा और नवनीत राणा के खिलाफ बॉम्बे पुलिस एक्ट की धारा 153A, 35, 37, 135 के तहत FIR दर्ज़ की गई है. मेरे मुवक्किल का कहना है कि गिरफ़्तारी गैर क़ानूनी, अवैध और असंवैधानिक है. एक महाराष्ट्र विधानसभा में विधायक और दूसरा सांसद हैं. गिरफ़्तारी से पहले स्पीकर की अनुमति लेनी चाहिए थी, लेकिन किसी भी तरह की अनुमति नहीं ली गई. सुप्रीम कोर्ट के अनुसार, धारा 41(A) का नोटिस केस की स्थापना से 14 दिनों के अंदर दिया जाना चाहिए, जो नहीं दिया गया था. 


हनुमान चालीसा पढ़ने का किया था ऐलान
ये मामला तब शुरू हुआ जब निर्दलीय सांसद नवनीत राणा ने सीएम उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने का ऐलान किया था. इसके बाद शिवसेना कार्यकर्ता गुस्साए और सांसद के घर के बाहर पहुंच गए. दिनभर बवाल चलता रहा, लेकिन नवनीत राणा बाहर नहीं आईं. शिवसेना की महिला कार्यकर्ताओं का कहना है था कि वो नवनीत का स्वागत करने वहां पहुंचीं हैं. इसके बाद नवनीत ने खुद अपना ऐलान वापस लेते हुए कहा कि, उनका काम पूरा हो चुका है. 


पुलिस ने किया गिरफ्तार
भले ही शाम तक नवनीत राणा ने मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने का फैसला वापस लिया, लेकिन उन्हें इससे राहत नहीं मिली. शनिवार शाम को उनके घर मुंबई पुलिस पहुंची और उनके पति रवि राणा के साथ उन्हें थाने ले जाया गया. इसके बाद पुलिस ने बताया कि दोनों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और गिरफ्तारी की प्रक्रिया शुरू की गई. पुलिस ने इन दोनों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा- 153 ए (अलग-अलग समुदायों में धर्म आदि के नाम पर द्वेष उत्पन्न करना) के तहत एफआईआर दर्ज की और दोनों की गिरफ्तारी इसी आधार पर की गई है. 


नवनीत राणा ने लगाए आरोप 
गिरफ्तारी से ठीक पहले सांसद नवनीत राणा ने पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि, उन्हें जबरन घर से थाने ले जाया जा रहा है. साथ ही उन्होंने पुलिस के साथ बहस भी की और वारंट दिखाने की बात कही. इसके अलावा नवनीत राणा और उनके पति विधायक रवि राणा ने मुंबई पुलिस को लिखित शिकायत दी और कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, शिवसेना नेता अनिल परब और संजय राउत सहित सभी 700 लोगों पर भी धारा 120 B, 143, 147, 148, 149 , 452, 307, 153A, 294, 504, 506 के तहत मामला दर्ज़ किया जाना चाहिए. जिसके बाद शिवसैनिकों के खिलाफ मामला दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 


शिवसेना नेता संजय राउत ने दी चेतावनी
इस मामले को लेकर शिवसेना नेता संजय राउत ने बड़ी चेतावनी दी. उन्होंने कहा कि, “शिवसेना को चुनौती न दें, यह आपको महंगा पड़ेगा. आप महाराष्ट्र में अच्छी तरह से नहीं रह पाएंगे.” संजय राउत ने कहा कि कुछ ‘फर्जी लोग’ राज्य का माहौल खराब करना चाहते हैं और भाजपा उनका समर्थन कर रही है. राउत ने कहा, ‘‘मैं उनसे शिवसेना और मतोश्री के साथ नहीं खेलने का अनुरोध करता हूं, वरना उन्हें जमीन में 20 फुट नीचे गाड़ दिया जाएगा. शिव सैनिकों के धैर्य की परीक्षा ना लें.’’


बीजेपी नेता फडणवीस ने बोला हमला
बीजेपी नेता और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने इस मामले को लेकर महाराष्ट्र सरकार को घेरा. उन्होंने कहा कि, "महाराष्ट्र में हो रही घटनाएं व्यथित करने वाली हैं. बीजेपी के पोल खोल रथ पर हमला किया गया, आरोपी गिरफ्तार नहीं. मोहित कंबोज की कार पर मॉब लिंचिंग की कोशिश की गई, मामला तक दर्ज नहीं हुआ. महिला लोकप्रतिनिधि को लेकर शिव सैनिकों ने 20 फुट जमीन में गाड़ने तक की बात कही, ऐसी भाषा का इस्तेमाल हुआ, लेकिन अब तक मामले में एक साधारण नोट भी दर्ज नहीं हुआ, लेकिन राणा दंपत्ति हनुमान चालीसा पाठ करने आते हैं, तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाता है."


लगातार बढ़ रहा है विवाद
फिलहाल ये मामला जल्द थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है. अगर अब पुलिस की तरफ से नवनीत राणा की शिकायत पर शिवसैनिकों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है तो बवाल और ज्यादा बढ़ सकता है. शिवसैनिक इसे लेकर प्रदर्शन शुरू कर चुके हैं. बीजेपी नेता किरीट सोमैया भी खार पुलिस स्टेशन पहुंचे, जहां शिवसेना कार्यकर्ताओं ने उनकी कार पर बोतल और चप्पल फेंकी. जिसमें उनकी गाड़ी को नुकसान पहुंचा. साथ ही उन्हें थोड़ी चोट भी आई. बीजेपी नेता पर हमले के बाद अब रविवार को भी इस मामले में विवाद देखने को मिल सकता है.