Friendship Day 2019: दुनिया के तमाम देशो में आज फ्रेंडशिप डे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. सभी अपने दोस्तों को अलग-अलग अंदाज में बधाई और शुभकामनाएं दे रहे हैं. यहां आपको बता दें कि फ्रेंडशिप डे कि शुरुआत कैसे हुई थी. बता दें कि फ्रेंडशिप डे को दोस्ती की मजबूत नींव और एक दूसरे के प्रति सम्मान और प्यार प्रकट करने के लिए मनाया जाता है. हम सभी इस बात को मानते हैं कि दोस्तों के बीच हमारी एक अलग तरह की बॉन्डिंग होती है. दोस्ती एक ऐसे रिश्ते का नाम है जिसमें हम हर चीज शेयर कर सकते हैं और इस रिश्चे किसी भी चीज की बाध्यता नहीं होती है.


कैसे हुई थी फ्रेडशिप डे की शुरुआत


दोस्ती के प्रतीक के रूप में मनाए जाने वाले इस दिन की शुरुआत सन 1919 में हुई, जिसका श्रेय हॉलमार्क कार्डस के संस्थापक जॉएस हॉल को जाता है. लोग उन दिनों अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप डे कार्ड भेजा करते थे. उन दिनों से शुरू हुआ यह सिलसिला बदस्तूर आज भी जारी है. हालांकि साल 2011 से संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 30 जुलाई को औपचारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे (विश्व मैत्री दिवस) के रुप में मनाने की घोषणा की गई थी.


आपको बता दें कि आम तौर पर फ्रेंडशिप डे की शुरुआत 1960 के दशक में यूनाइटेड स्टेट अमेरिका से मानी जाती है. उस समय अमेरिका में राजनैतिक रैलियों से फ्रेंडशिप बैंड बांधने की परंपरा शुरू हुई थी जो अब पूरी दुनिया में फैल चुकी है और हर देश के यंग लड़के और लड़कियां फ्रेंडशिप बैंड बांधकर अपनी दोस्ती का इजहार करते है.


फ्रेंडशिप डे पर स्टाइलिश बैंड का भी है ट्रेंड


फ्रेंडशिप डे की बात हो और स्टाइलिश फ्रेंडशिप बैंड का नाम ना आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. जी हां इन दिनों मार्केट में अलग अलग डिजाइन के फ्रेंडशिप बैंड लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं. जिनमें अल्फाबेट फ्रेंडशिप बैंड सबसे ज्यादा प्रचलन में हैं. इसके अलावा बाजार में एंजल बैंड, स्टार बैंड, हर्ट बैंड, डबल चेन बैंड, पंपकिन बैंड, क्रिसमस ट्री बैंड जैसे भी ऑप्शन मौजूद हैं.


ये गिफ्ट दे सकते हैं-


फ्रेंडशिप डे को खास बनाने के लिए इस दिन दोस्त एक-दूसरे को गिफ्ट भी देते हैं. दोस्त को गिफ्ट क्या दें यह अमूमन लोग सोचकर ही रखते हैं. लेकिन इसके बावजूद कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें काफी संख्या में लोग एक-दूसरे को फ्रेंडशिप डे के दिन गिफ्ट करते हैं. इनमें- फ्रेंडशिप बैंड्स, ग्राफिक टी-शर्ट, कॉफी मग, यादगार पलों की कुछ तस्वीरों को फ्रेम कराकर देना. कई बार एक-दूसरे को दोस्त बाहर खाने का ट्रीट भी देते हैं.


देश की दूसरी सबसे बड़ी नदी जोड़ो परियोजना को बिहार में मिली मंजूरी, 2.14 लाख हेक्टेयर भूमि की होगी सिंचाई


जम्मू कश्मीर: दूसरे राज्यों के छात्रों को वापस भेजा गया, अचानक बदले हालात से डरा पाकिस्तान पहुंचा संयुक्त राष्ट्र


अमेरिका: टेक्सस के एक मॉल में फायरिंग में 20 की मौत, 3 संदिग्ध हिरासत में लिए गए