भारत में आज 2 अगस्त को फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है. दोस्ती सबसे खास रिश्तों में से एक होती है और इसी रिश्ते का जश्न मनाने के लिए दुनियाभर में फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. फ्रेंडशिप डे को दोस्ती की मजबूत नींव और एक दूसरे के प्रति सम्मान और प्यार प्रकट करने के लिए मनाया जाता है. दोस्तों के बीच हमारी एक अलग तरह की बॉन्डिंग होती है. दोस्ती एक ऐसे रिश्ते का नाम है जिसमें हम हर चीज शेयर कर सकते हैं और इस रिश्ते में कोई भी किसी भी चीज की बाध्य नहीं होता है.


आज सुबह से ट्विटर पर #HappyFriendshipDay2020, #FriendsForever जैसे हैशटेग ट्रेंड हो रहे हैं. लोग फ्रेंडशिप डे की शुभकामनाएं दे रहे हैं. साथ ही दोस्ती को लेकर अपने तरह-तरह के विचार और मीम्स शेयर कर रहे हैं. देखिए कुछ ट्वीट्स-

















1999 में हुई थी फ्रेडशिप डे की शुरुआत
दोस्ती के प्रतीक के रूप में मनाए जाने वाले इस दिन की शुरुआत साल 1919 में हुई, जिसका श्रेय हॉलमार्क कार्डस के संस्थापक जॉएस हॉल को जाता है. लोग उन दिनों अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप डे कार्ड भेजा करते थे. उन दिनों से शुरू हुआ यह सिलसिला बदस्तूर आज भी जारी है. साल 2011 से संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 30 जुलाई को औपचारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे (विश्व मैत्री दिवस) के रुप में मनाने की घोषणा की गई थी. हालांकि दुनियाभर के अलग-अलग देशों में फ्रेंडशिप डे अलग-अलग दिन मनाया जाता है.


आम तौर पर फ्रेंडशिप डे की शुरुआत 1960 के दशक में यूनाइटेड स्टेट अमेरिका से मानी जाती है. उस समय अमेरिका में राजनैतिक रैलियों से फ्रेंडशिप बैंड बांधने की परंपरा शुरू हुई थी जो अब पूरी दुनिया में फैल चुकी है और हर देश के यंग लड़के और लड़कियां फ्रेंडशिप बैंड बांधकर अपनी दोस्ती का इजहार करते है.


ये भी पढ़ें-
असम में बाढ़ से परेशान लोग खुद अपने हाथों से घर तोड़ने को मजबूर, बिहार-यूपी-केरल में भारी बारिश की संभावना
कोरोना अपडेट: देश में एक दिन में आए 54 हजार से ज्यादा नए मामले, 17 लाख 50 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित