Independence Day 2023: पूरा देश आज 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. अपनी जान देकर देश को आजादी दिलाने वाले अमर शहीदों को याद किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को 77वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व ट्विटर) पर लिखा, आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की अनेकानेक शुभकामनाएं. आइए, इस ऐतिहासिक अवसर पर अमृतकाल में विकसित भारत के संकल्प को और सशक्त बनाएं. जय हिंद!


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को सुबह 7.30 बजे लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे. इसके बाद वे परंपरा के अनुसार राष्ट्र को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी का 15 अगस्त को लाल किले से ये लगातार 10वां संबोधन होगा. 


लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश भर से 1800 विशेष मेहमानों को आमंत्रित किया गया है. इनमें सरपंच, किसान उत्पादक संगठन योजना से जुड़े लोग, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के प्रतिभागी, नई संसद भवन सहित सेंट्रल विस्टा परियोजना से निर्माण श्रमिक शामिल हैं.


अमित शाह ने भी बधाई


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है. उन्होंने एक्स पर लिखा, सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देश की आजादी में योगदान देने वाले सभी स्वतंत्रता सेनानियों को कोटि-कोटि नमन करता हूं. यह दिन हमें स्वतंत्रता के यज्ञ में स्वयं को आहूत करने वाले अमर बलिदानियों के स्वप्न के स्वर्णिम भारत के निर्माण के प्रति हमारे कर्तव्यों का भी स्मरण कराता है. आइए, आजादी के अमृतकाल में हम राष्ट्र की एकता और समृद्धि में अपना सर्वोत्तम योगदान देने का संकल्प लें.


राजनाथ सिंह ने किया सैनिकों को नमन


केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा, स्वतंत्रता दिवस की सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं आज के इस पावन अवसर पर मैं सभी स्वाधीनता संग्राम सेनानियों और देश की सीमाओं को सुरक्षित रखने वाले सभी सैनिकों को नमन करता हूं भारत की एकता और अखंडता अक्षुण रखने के साथ-साथ हमें समर्थ और विकसित भारत के संकल्प को और अधिक मज़बूत करना है. जय हिन्द!


यह भी पढ़ें


Dastan-E-Azadi: कैसे तय हुई भारत की आजादी की तारीख, जानिए पूरी कहानी