नई दिल्ली: भारत में नए साल के आने में भले ही अभी 7 घंटे से अधिक का समय बाकी है लेकिन न्यूजीलैंड में नए साल ने दस्तक दे दी है. न्यूजीलैंड के शहर ऑकलैंड का समय भारत से लगभग 7.30 घंटे आगे है. इसी वजह से वहां नए साल का आगमन हो गया है. वहां के लोग इस अवसर पर जमकर आतिशबाजी कर रहे हैं. ऑकलैंड का आसमान पटाखों के रंग से रंग गया है.


भारत में भी लोग बेसब्री से 2020 का इंतजार कर रहे हैं. यहां भी लोगों ने इसके लिए खास तैयारियां की है. नए साल के दिन राजधानी दिल्ली के इंडिया गेट पर काफी संख्या में लोग जुटते हैं. इस दौरान शांति-व्यवस्था बनी रहे इसके लिए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जाते हैं.


31 दिसंबर की मध्य रात्रि को सेंट्रल दिल्ली के इलाकों में भारी जाम भी लगता है. इसलिए इंडिया गेट की तरफ रात में जाने वाले लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें. देश के अन्य शहरों की बात करें तो मुंबई में भी लोग नए साल पर जमकर जश्न मनाते हैं. यहां समंदर किनारे लोगों की काफी भीड़ जुटती है.


न्यू ईयर पर चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, अहमदाबाद, तिरुवनंतपुरम, हैदराबाद, लखनऊ, पटना जैसे शहरों में भी खास तैयारियां की जाती हैं. इन शहरों के फेवरेट स्पॉट पर लोग एकत्रित होते हैं. न्यू ईयर के अवसर पर पुलिस की तरफ से भी खास तैयारियां की जाती है जिससे किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो.