Happy Raksha Bandhan 2024 Wishes: पिछले दो दशकों से नरेंद्र मोदी को राखी बांधने वाली पाकिस्तानी महिला कमर शेख एक बार फिर रक्षाबंधन के मौके पर आज यानी 19 अगस्त को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री को राखी बांधेंगी. यह 30वीं बार होगा जब वह पीएम मोदी को राखी बांधेंगी.


बता दें कि कमर शेख हर रक्षाबंधन पर अपने हाथों से राखी बनाती हैं और उसी को मोदी की कलाई पर बांधती हैं. इंडिया टुडे से बातचीत में उन्होंने कहा, "मैं हर साल रक्षाबंधन से पहले अपने हाथों से कई राखियां बनाती हूं और आखिर में जो राखी मुझे सबसे ज्यादा पसंद आती है, उसे उनकी कलाई पर बांधती हूं."


इस बार बनाया है कुछ खास


कमर शेख कहती हैं कि 30वें साल के मौके पर उन्होंने कुछ खास बनाया है. उन्होंने कहा, "इस साल मैंने जो राखी बनाई है, उसे मैंने मखमल पर बनाया है. मैंने राखी में मोती, धातु की कढ़ाई और टिक्की का इस्तेमाल किया है.” वह कहती हैं कि कोविड-19 महामारी के दौरान 2020, 2021 और 2022 में वह यात्रा नहीं कर पाई थीं. पिछले साल उन्होंने दिल्ली की अपनी यात्रा फिर से शुरू की और इस साल भी प्रधानमंत्री को राखी बांधने की उम्मीद कर रही हैं.


कौन हैं कमर शेख?


कमर शेख का जन्म पाकिस्तान के कराची में एक मुस्लिम परिवार में हुआ. उनकी शादी 1981 में मोशिन शेख से हुई थी. तब से, वह भारत में आकर बस गईं. शेख का दावा है कि 1990 में गुजरात के तत्कालीन राज्यपाल स्वर्गीय डॉ. स्वरूप सिंह के माध्यम से पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनकी मुलाकात हुई थी. उस पल को याद करते हुए, उन्होंने दावा किया कि नरेंद्र मोदी से उनकी मुलाकात हवाई अड्डे पर हुई थी, जहां सिंह ने उन्हें प्रधानमंत्री से मिलवाया था. सिंह ने तब कहा कि वह कमर शेख को अपनी बेटी मानते हैं, जिस पर मोदी ने जवाब दिया कि वह उन्हें अपनी बहन मानेंगे. शेख कहती हैं कि तब से मैं रक्षाबंधन के त्यौहार पर उन्हें राखी बांधती आ रही हूं.


ये भी पढ़ें


Raksha Bandhan 2024: पीएम मोदी ने रक्षाबंधन की दी शुभकामनाएं, राहुल गांधी ने बहन प्रियंका संग फोटो शेयर कर जानिए क्या लिखा