Har Ghar Tiranga Campaign: देश के नागरिकों को 13 से 15 अगस्त के बीच अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) फहराने के लिए प्रेरित करने को केंद्र सरकार ने ‘हर घर तिरंगा’ अभियान शुरू किया है और देश भर में 25 करोड़ घरों में तिरंगा फहराने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए केंद्र सरकार संस्कृति मंत्रालय (Ministry of Culture) ने तमाम राज्यों और व्यापारिक संगठनों से तिरंगा अभियान में भागीदारी के लिए संपर्क किया है.


इसके लिए केंद्र सरकार ने तिरंगा फहराने के नियमों में भी बदलाव किए हैं. केंद्र सरकार के हर घर तिरंगा फहराने के लिए 27 करोड़ तिरंगे की उपलब्धता का लक्ष्य रखा है. सरकार ने व्यापारियों के संगठन किया है, व्यापारियों के प्रमुख संगठन फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने ध्वज विनिर्माताओं से उत्पादन बढ़ाने को कहा है ताकि बढ़ती मांग पूरी की जा सके, साथ ही कहा गया है कि वे राष्ट्रीय ध्वज संहिता के प्रावधानों का सख्ती से पालन करें.


स्वतंत्रता दिवस पर बड़ी मात्रा में बनाए जाएंगे राष्ट्रीय ध्वज
दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु, ओडिशा, बिहार और राजस्थान इकाइयों से अपने-अपने राज्यों में कपड़ा उत्पादों से संपर्क करने और उन्हें बड़ी संख्या में राष्ट्रीय ध्वज बनाने के लिए प्रेरित करने को कहा है, अभी बाजार में दस रुपये से लेकर 150 रुपये तक के विभिन्न आकार के तिरंगे उपलब्ध हैं.


गुजरात में कितनी कपड़ा मिले बना रही हैं तिरंगा?
गुजरात में 11 कपड़ा मिलें दिन-रात लगातार तिरंगे के उत्पादन में लगी हैं, कई सरकारों से तिरंगे की उपलब्धता के ऑर्डर मिलने के बाद इन मिलों ने बाक़ी कपड़ा उत्पादन फिलहाल स्थगित कर दिया है. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से तिरंगे झंडे की उपलब्धता के लिए पत्राचार भी किया. 


कई राज्य सरकारें खरीद रही हैं झंडा
कई राज्य सरकारें खुद झंडा ख़रीद कर लोगों को उपलब्ध करवाने के लिए योजना को विस्तृत रूप देने में लगी है. उत्तर प्रदेश की सरकार ने 2 करोड़ झंडो की खरीद की योजना के लिए तमाम तिरंगा उत्पादकों को तिरंगा सप्लाई का आदेश दिया है.


Uddhav Thackeray PC: ‘मुझे संजय राउत पर गर्व’, शिवसेना सांसद की गिरफ्तारी पर भड़के उद्धव, बोले- राजनीति में बुद्धि बल नहीं, बल का प्रयोग


Parliament News: लोकसभा में निलंबित सांसदों की वापसी, महंगाई पर शुरू हुई चर्चा