Hardeep Puri Claims Cheapest Petrol Price: केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने गुरुवार (15 दिसंबर) को प्रश्नकाल के दौरान कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के मद्देनजर अन्य देशों की तुलना में भारत में पेट्रोल की कीमतें (Petrol Price) शायद सबसे कम हैं. यही नहीं हरदीप पुरी ने संसद में कहा कि पेट्रोल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़े अंतर से बढ़ी हैं. ये कभी-कभी 40 फीसदी या 50 फीसदी ज्यादा से भी बढ़ी है, जबकि ऐसे वक्त में भी भारत में 2021 और 2022 के बीच पेट्रोल की कीमतों में केवल दो फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.


केंद्रीय मंत्री के इस दावे के बाद अब एक नई बहस छिड़ गई है. हरदीप पुरी के इस दावे पर लोग तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं. बहस की बीच सवाल खड़ा होता है क्या सच में भारत में दुनिया के मुकाबले सस्ता पेट्रोल मिल रहा है. भारत में कई हिस्सों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के आसपास चल रही है. आम जनता लगातार सरकार से पेट्रोल की कीमतों में कमी करने की मांग करती रही है. दुनिया भर के देशों में पेट्रोल की कीमतों पर नजर डालने पर पता चलता है कि वाकई कई देशों में पेट्रोल की कीमतें भारत के मुकाबले कहीं ज्यादा महंगी हैं. 


महंगे पेट्रोल को लेकर भारत की स्थिति


कुछ महीने पहले बैंक ऑफ बड़ौदा इकोनॉमिक रिसर्च दुनियाभर में महंगे पेट्रोल को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी. रिपोर्ट के मुताबिक, महंगे पेट्रोल के मामले में भारत दुनिया के 106 देशों में 42वें नंबर पर था. इस रिपोर्ट में दावा किया गया कि दुनिया के जिन देशों में भारत से महंगा पेट्रोल बिक रहा है उनमें ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, हांगकांग, इटली, नीदरलैंड जैसे विकसित देश शामिल हैं. जबकि अमेरिका, चीन, जापान जैसे देशों में भारत से सस्ता पेट्रोल मिल रहा है. भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता और आयातक है. यहां की जरूरतों का 85 फीसदी तेल आयात होता है.


पड़ोसी देशों में कैसी है स्थिति?


खस्ता आर्थिक हालाक के बावजूद पाकिस्तान में भारत के मुकाबले पेट्रोल की कीमत कम है. दिल्ली में पेट्रोल की भाव काफी समय से 96.72 रुपये प्रति लीटर के आसपास बना हुआ. इस भाव को अगर पाकिस्तानी रुपये में बदला जाए, तो पाकिस्तानी रुपये में इसका भाव 257.57 रुपये होगा. वहीं श्रींलंका में एक लीटर पेट्रोल की कीमत पाकिस्तानी करेंसी में 258.89 रुपये होगी, जबकि भूटान में इसकी कीमत 244.98, नेपाल में 298.59 होगी. 


इसे भी पढेंः-


UNSC: 'हम एक और 9/11 या 26/11 नहीं होने दे सकते', UNSC में बोले एस जयशंकर, चीन-पाक पर वार