Shelf Cloud Video: देशभर के कई राज्यों में मानसून की बारिश ने तबाही मचाई है. कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बने हैं और कई लोगों की मौत हो चुकी है. इसी बीच उत्तराखंड के हरिद्वार से एक वीडियो सामने आया है, जो सोशल मीडिया पर लगातार वायरल है. कुछ यूजर्स ने इस वीडियो को शेयर किया है और दावा किया है कि ये हरिद्वार का है. वीडियो में सफेद बादल बर्फीले तूफान की तरह नजर आ रहे हैं और ये नजारा खूबसूरत होने के साथ-साथ काफी खौफनाक भी दिख रहा है. 


तेजी से नीचे आते दिखे बादल
दरअसल इस घटना को शेल्फ क्लाउड या फिर आर्क्स क्लाउड भी कहा जाता है. हरिद्वार में ये शेल्फ क्लाउड देखा गया. इस घटना को कुछ लोगों ने अपने मोबाइल फोन में रिकॉर्ड कर लिया. घटना में देखा जा सकता है कि सफेद रंग के बादल तेजी से नीचे की तरफ आ रहे हैं और लाइन बना रहे हैं. कुछ लोगों को ये कहते भी सुना जा सकता है कि तेजी से तूफान आ रहा है. हालांकि ये इतनी तीव्रता का तूफान नहीं होता है, जिससे किसी तरह का नुकसान हो. फिलहाल इस अनोखी घटना को देखकर हर कोई कमेंट कर रहा है. 






बर्फीला तूफान या बादल? लोग हुए कंफ्यूज
सोशल मीडिया पर लाखों लोग इस वीडियो को देख चुके हैं. जिसके बाद कई लोग इस बात को लेकर भी कंफ्यूज दिखे कि ये बर्फीला तूफान है या फिर बादल... वीडियो में देखा जा सकता है कि बादल पहाड़ों से कुछ इस तरह से गिर रहे हैं, जिस तरह किसी बर्फीले पहाड़ में एवलॉन्च (हिमस्खलन) होता है. 


शेल्फ क्लाउड तब बनते हैं जब ठंडी और घनी हवा गर्म वातावरण में धकेला जाता है. इसके बाद ठंडी हवा तेजी से नीचे आती है और इसके साथ ही फैलती जाती है. इसके बाद बादल की अलग-अलग तरह की शेप बनती है. आमतौर पर एक पतली रेखा में ये हवा बादल के रूप में नीचे की तरफ बहती है.


ये भी पढ़ें - Supreme Court: 'एकदूसरे को खुलेआम इतना प्यार ना दिखाएं, तुषार मेहता और दुष्यंत दवे को सुप्रीम कोर्ट ने क्यों दी ये सलाह?