Himachal Pradesh Assembly Election 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. चुनाव आयोग (Election Commission) के जैसे ही मतदान की तारीख का ऐलान किया, वैसे ही राजनीतिक दल पूरे फॉर्म में आ गए हैं. वहीं, इस बार प्रदेश (Himachal Pradesh) के विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी भी पूरे ज़ोर शोर से चुनावी मैदान में उतर गई है. आप (AAP) पहले ही सभी 68 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी है. अब चुनावों की घोषणा होते ही पार्टी ने अपना नया प्रभारी भी नियुक्त कर दिया है. आम आदम पार्टी ने पंजाब सरकार (Punjab Government) में शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस (Harjot Bains) को हिमाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया है. 


हालांकि, अब तक आप ने उम्मीदवारों की एक ही लिस्ट जारी की है, जिसमें 4 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. इनमें जिला कांगड़ा के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी से पूर्व सांसद रहे डाक्‍टर राजन सुशांत को टिकट दिया है. नगरोटा बगवां से उमाकांत डोगरा को प्रत्‍याशी चुना गया है.


सिरमौर के पांवटा साहिब से मनीष ठाकुर और लाहौल स्‍पीति से सुदर्शन जस्‍पा को टिकट दिया है. वहीं, बाकि उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने पर आप के हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष सुरजीत ठाकुर ने बताया कि इस पर भी पार्टी के नेता विचार कर रहे हैं और उम्मीद है कि एक-दो दिन में सभी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी हो जाएगी.


भगवंत मान पर हिमाचल चुनाव की जिम्मेदारी


वहीं, प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर भले ही पार्टी के नेता पूरा दम भरे रहे हों, लेकिन पिछले कुछ समय से जो सक्रियता आम आदमी पार्टी ने गुजरात चुनाव के लिए दिखाई है उसके मुकाबले हिमाचल में काफी कम नज़र आती है. पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने शुरुआत में दो- तीन रैलियां और रोड शो ज़रूर किए, लेकिन उसके बाद से वो हिमाचल से ज़्यादा गुजरात में प्रचार- प्रसार करते हुए नज़र आ रहे हैं. इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान हिमाचल में रैलियां कर रहे हैं. भगवंत मान को इसलिए भी ये ज़िम्मा सौंपा गया है क्योंकि हिमाचल पंजाब से सटा राज्य है और पंजाब में मिली बड़ी जीत को पार्टी हिमाचल में भी भुनाने की कोशिश में है. 


सूबे में कम एक्टिव है आम आदमी पार्टी


दरअसल, आम आदमी पार्टी के हिमाचल प्रदेश में इतना एक्टिव नज़र नहीं आने के पीछे कई वजहें हैं, जिसमें एक वजह पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष का बीजेपी में शामिल हो जाना है. साथ ही आप की तरफ से पार्टी के पुराने संगठन को पूरी तरह से ख़त्म करना भी रहा है. उसके बाद पार्टी के इलेक्शन इंचार्ज सत्येन्द्र जैन जेल चले गए, जिसकी वजह से पार्टी की चुनावी गतिविधियां कुछ समय के लिए ढीली पड़ गईं. सत्येन्द्र जैन जेल जाने से पहले नए संगठन को तैयार करने और पार्टी को ज़मीनी स्तर पर मज़बूत करने में लगातार लगे हुए थे. 


12 नवंबर को वोटिंग होगी, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे


बता दें कि चुनाव आयोग (Election Commission) ने हिमाचल विधानसभा चुनावों (Himachal Pradesh Assembly Election) का ऐलान 14 अक्टूबर यानि शुक्रवार को किया था. भारतीय चुनाव आयोग (EC) के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा की सभी 68 सीटों के लिए चुनाव होना है. पूरे प्रदेश में एक ही चरण में चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. वोटिंग के बाद 8 दिसंबर को मतदान (Voting) के नतीजों का एलान किया जाएगा.


यह भी पढ़ेंः 


MP News: दिग्विजय सिंह बोले- भारत जोड़ो यात्रा की वजह से मोहन भागवत को जाना पड़ा मदरसा-मस्जिद


Kanpur Madarsa Survey: 40 गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का शुरू हुआ सर्वे, मदरसा संचालकों ने कह दी बड़ी बात