चंडीगढ़: हरियाणा में बीजेपी के साथ गठबंधन नहीं हो पाने के बाद शिरोमणि अकाली दल ने इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के साथ गठजोड़ करके विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की है. केंद्र में सत्तारूढ़ एनडीए में सहयोगी अकाली दल ने राज्य में तब बीजेपी से संबंध तोड़ लिये जब कलांवली से उसके एक मात्र विधायक बलकौर सिंह ने बीजेपी का दामन थाम लिया. 2014 के विधानसभा चुनाव भी अकाली दल ने इनेलो के साथ गठबंधन में लड़े थे. बाद में 2017 में सतलुज-यमुना लिंक नहर के मुद्दे पर दोनों के संबंध टूट गये.


हालांकि, दोनों ही पार्टियों ने गठबंधन का एलान तो कर दिया है लेकिन सीट बंटवारे की औपचारिक घोषणा अभी तक नहीं की है. माना जा रहा है कि आज सीटों का फाइनल बंटवारा की कर दिया जाएगा. विधानसभा चुनाव से ठीक पहले इनेलो के भी कई विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे. शिरोमणि अकाली दल से बीजेपी में शामिल होने वाले बलकौर सिंह को बीजेपी ने कालांवली से टिकट दिया है.


इनेलो से पाला बदलने वाले नेताओं में बीजेपी ने राम कुमार कश्यप को इंद्री, परमिंदर सिंह को जुलाना, राम चंद्र कम्बौज को रानिया, सतीश नांदल को गढी-सांपला, जाकिर हुसैन को नुह, नसीम अहमद को फिरोजपुर झिरका, नरेंद्र भडाना को फरीदाबाद एनआईटी से उम्मीदवार बनाया है. हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी और 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे.


यह भी पढ़ें-

महाराष्ट्र: NCP ने जारी की 77 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, बारामती से चुनाव लड़ेंगे अजित पवार


बिहार: अगले दो दिन फिर होगी भारी बारिश, पटना में स्कूल बंद, चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी