चंडीगढ़: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपिंदर सिंह हड्डा ने कहा है कि मोदी लहर की वजह से हम लोकसभा चुनाव में हारे. विधानसभा चुनाव में मुद्दे अलग होते हैं. हमारी वापसी होगी. उन्होंने अनुच्छेद 370 हटाए जाने का समर्थन किया और कहा कि कांग्रेस सिर्फ इस अनुच्छेद को हटाए जाने के तरीकों का विरोध कर रही है.


हुड्डा ने एबीपी न्यूज़ के खास कार्यक्रम 'शिखर सम्मेलन हरियाणा' में जमीन घोटालों के आरोपों पर कहा कि मेरे ऊपर राजनीति से प्रेरित केस हैं. उन्होंने कहा, ''हम 2014 में मोदी लहर की वजह से हारे थे. लेकिन लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनावों में अंतर होता है. इस बार प्रदेश में कांग्रेस अपनी सरकार पूर्ण बहुमत से बनाने जा रही है. खट्टर सरकार ने प्रदेश में कोई विकास नहीं किया, एक भी वादा पूरा नहीं किया. लोग मनोहर लाल खट्टर सरकार से त्रस्त आ चुकी है. प्रदेश की जनता कांग्रेस के साथ है.''


भूपिंदर सिंह हुड्डा ने विधानसभा चुनाव लड़ने को लेकर कहा, ''पार्टी लड़ाएगी हम लड़ेंगे. मैं तो चुनाव लड़ता ही रहा हूं और जब तक राजनीति में हूं लड़ता रहूंगा.'' उन्होंने कहा कि यहां लड़ाई बीजेपी-कांग्रेस के बीच है. आईएनएलडी पूरी तरह से बंट चुकी है.


कांग्रेस नेता ने अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर कहा, ''हरियाणा में अनुच्छेद 370 का कोई रोल नहीं है. इसे हटाने में केंद्र सरकार का तरीका गलत था. कांग्रेस ने सिर्फ इसी का विरोध किया था, लेकिन इसका विरोध करना अब सही नहीं है. फैसला संसद ने किया है.'' जम्मू-कश्मीर से पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 हटाया गया था. तब कांग्रेस ने इसका विरोध किया था. इसके बावजूद भूपिंदर सिंह हुड्डा और उनके बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने केंद्र के फैसले का समर्थन किया था.


भूपिंदर हुड्डा ने घोटालों के ऊपर कहा, ''मेरे ऊपर सभी जांच, सभी केस राजनीति से प्रेरित हैं. मुझे कानून पर पूरा विश्वास है. मैंने कुछ नहीं किया. पांच साल तक सत्ता में थे. छापेमारी भी की. जांच एजेंसियों को क्या मिला?''


उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसान बर्बादी की कगार पर है. बेरोजगारी बढ़ रही है. दलितों की अनदेखी हो रही है. खट्टर सरकार ने प्रदेश के लिए कुछ नहीं किया. भूपिंदर हुड्डा ने कहा, ‘’हरियाणा में दलितों पर अत्याचार हो रहा है. खट्टर सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं को खत्म कर दिया है. किसानों के लिए भी इस सरकार ने कुछ नहीं किया. उन्होंने खाद का कट्टा 800 रुपए से 1400 रुपए कर दिया. ये सरकार किसान विरोधी सरकार है.’’


रॉबर्ट वाड्रा को कथित तौर पर दिए गए जमीनों के आरोपों पर हुड्डा ने कहा कि जमीन घोटाले के आरोप पूरी तरह से गलत हैं. रॉबर्ट वाड्रा और डीएलएफ को मैंने एक इंच भी जमीन नहीं दी.


हुड्डा ने जाट आंदोलन, पंचकूला हिंसा और रामपाल पर कार्रवाई के दौरान हुई हिंसा के मुद्दे पर कहा कि इसके लिए सिर्फ और सिर्फ खट्टर सरकार दोषी है. सत्ता में आएंगे तो कानून के मुताबिक कार्रवाई होगी.


हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटें हैं. साल 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिला था. तब बीजेपी राज्य में 47 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. उस समय राज्य में कांग्रेस सिर्फ 15 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) को पिछले चुनाव में यहां 19 सीटें मिली थी.


हरियाणा: बुजुर्ग का आरोप, MRI मशीन में डालकर भूला टेक्नीशियन, खुद बेल्ट तोड़ निकला बाहर


एक मिनट में समझिए महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव में एनडीए में चल रही हलचल