Haryana Assembly Election 2024 Latest News: हाल ही में पॉलिटिक्स के रिंग में कूदने वाली रेसललर विनेश फोगाट का कहना है कि राजनीति में उनकी एंट्री पसंद से नहीं, बल्कि मजबूरी में हुई है. हरियाणा के जींद में जुलाना निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रही फोगाट ने बताया कि आखिर किन परिस्थितियों ने उन्हें राजनीति में आने के लिए प्रेरित किया.


विनेश फोगाट ने इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में बताया कि राजनीति में प्रवेश और कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने का फैसला क्यों किया. साथ ही उन्होंने हरियाणा के लिए उनका विजन क्या है, इस पर भी खुलकर बात की.


इसलिए किया राजनीति में आने का फैसला


विनेश फोगट ने कहा, "2024 ओलंपिक के बाद परिस्थितियों ने मुझे इस निर्णय (चुनाव लड़ने) के लिए प्रेरित किया. लोगों ने मांग की कि मैं उनके लिए और उनके बच्चों के लिए अपने अंदर के योद्धा को जिंदा रखूं." उन्होंने बताया कि उनका यह निर्णय हाई-प्रोफाइल पहलवानों के विरोध के बाद न्याय के लिए अथक लड़ाई से प्रेरित था, जो कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद परिणाम देने में विफल रहा. बता दें कि विनेश फोगाट उन शीर्ष पहलवानों में से थीं, जो भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृज भूषण सिंह पर कई महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए सड़कों पर उतरे थे.


'हमारे लिए राजनीति विकल्प नहीं, आवश्यकता'


विनेश फोगाट ने कहा, "हमने सड़कों पर लड़ाई लड़ी, हमें क्या मिला? हमें दुर्व्यवहार और अपमान के अलावा कुछ नहीं मिला. मैं ओलंपिक में गई. क्या मुझे न्याय मिला? कुछ भी नहीं मिला. हमें कभी न्याय नहीं मिला. राजनीति में प्रवेश करना कोई विकल्प नहीं था, बल्कि एक आवश्यकता थी."


'समय के साथ सीखूंगी और खुद को ढाल लूंगी'


विनेश फोगाट ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा. "कभी-कभी वे हम पर मुसलमान होने का आरोप लगाते हैं, कभी-कभी वे कहते हैं कि हम पाकिस्तान का समर्थन करते हैं, या हम खालिस्तानी हैं... लेकिन यह सब काम नहीं करेगा. भाजपा को स्वच्छ राजनीति में शामिल होने की जरूरत है." राजनीति के मैदान में आने वाली कठिनाई पर विनेश ने कहा कि शुरुआत में हर क्षेत्र में कठिनाई होती है. कुश्ती की शुरुआत में जिस तरह की कठिनाई थी, राजनीति भी इससे अलग नहीं है, लेकिन समय के साथ मैं सीखूंगी और खुद को ढाल लूंगी. इस समय मेरे लिए सबसे बड़ी चुनौती लोगों को जानना और उनकी जरूरतों को समझना है.


'जुलाना से लड़ने का निर्णय कांग्रेस नेतृत्व का'


चरखी दादरी सीट के बजाय जुलाना को चुनने के सवाल पर विनेश फोगाट ने कहा कि यह उनका नहीं, बल्कि कांग्रेस नेतृत्व का निर्णय था. हरियाणा और जुलाना के लिए उनके विजन के सवाल पर उन्होंने कहा कि जुलाना मेरी प्राथमिकता है, लेकिन मेरा लक्ष्य पूरे हरियाणा के विकास के लिए काम करना है. मैं खुद को सिर्फ़ एक निर्वाचन क्षेत्र तक सीमित नहीं रखना चाहती. हरियाणा के लिए उनका विज़न युवा एथलीटों के लिए सुरक्षित माहौल बनाने पर केंद्रित है. खासकर उनके लिए जो यौन उत्पीड़न का शिकार होते हैं. मैं उन्हें यह विश्वास दिलाना चाहती हूं कि कोई उनके लिए खड़ा है, उनके अधिकारों के लिए लड़ रहा है.


ये भी पढ़ें


India-China Crisis: एस जयशंकर ने अमेरिका में ड्रैगन को किया बेनकाब, बताया क्या है एशिया का भविष्य