हरियाणा विधानसभा चुनाव के बीच चुनाव आयोग ने बीजेपी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. ये नोटिस बीजेपी के सोशल मीडिया हैंडल द्वारा प्रचार वीडियो में बच्चे का इस्तेमाल करने को लेकर भेजा गया है. केंद्रीय चुनाव आयोग ने बीजेपी के इस वीडियो को गंभीरता से लिया है. दरअसल, चुनाव संबंधी गतिविधियों और प्रचार में बच्चों का इस्तेमाल चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन माना जाता है. 


बताया जा रहा है कि हरियाणा चुनाव आयुक्त ने बीजेपी हरियाणा के अध्यक्ष को कारण बताओ नोटिस जारी किया है और इस पर एक्शन लेने की बात कही है. चुनाव आयोग ने हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष से इस मामले में 29 अगस्त तक जवाब देने के लिए कहा है. 

 







क्या था बीजेपी की पोस्ट में?
दरअसल, हरियाणा बीजेपी ने एक वीडियो जारी किया था. इसमें एक बच्चे का वीडियो शेयर किया गया था. बच्चा कहता नजर आ रहा था, हरियाणा में फिर से नायब सरकार. बीजेपी ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, बच्चे-बच्चे की पुकार, हरियाणा में फिर से नायब सरकार. इस वीडियो में हरियाणा के सीएम नायब सैनी भी नजर आ रहे हैं. वे अलग अलग बच्चों के साथ दिख रहे हैं. 

चुनाव आयोग ने इस वीडियो को आचार संहिता का उल्लंघन बताया है और हरियाणा बीजेपी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. हरियाणा में 1 अक्टूबर को सभी 90 सीटों पर एक ही चरण में मतदान होना है. नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे. इस दिन जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के भी नतीजे आएंगे.