Haryana Election Results 2024: राजनीतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव ने हरियाणा और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर आए रुझानों में कांग्रेस को मिल रही बढ़त पर बड़ी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने इन नतीजों के बाद इस साल और अगले साल महाराष्ट्र, झारखंड और बिहार में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर भी कई बड़े दावे किए हैं. उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की पॉपुलैरिटी को लेकर भी बड़ी बात कही है.


योगेंद्र यादव ने कहा कि हरियाणा में जो नतीजे आए हैं, वो बीजेपी की लोकप्रियता के गिरते ग्राफ को बताता है. योगेंद्र यादव ने कहा कि आने वाले महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव से मोदी सरकार के पतन की शुरुआत नहीं होगी. अगर यहां कांग्रेस जीत भी जाती है, तो इससे मोदी सरकार की पॉपुलैरिटी में गिरावट तय नहीं होगी.


बिहार विधानसभा चुनाव तय करेगा बीजेपी का भविष्य


योगेंद्र यादव ने कहा, बीजेपी के लिए आने वाले समय में सबसे अहम चुनाव बिहार विधानसभा चुनाव का होगा. अगर एनडीए गठबंधन को यहां हार मिलती है तो ये नरेंद्र मोदी, बीजेपी और एनडीए की गिरावट की शुरुआत होगी और इसका सीधा असर 2028 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर पड़ेगा. यहां बीजेपी को झटका लग सकता है.


हरियाणा में बीजेपी की हार के पीछे बताई ये वजहें


बीजेपी के लिए हरियाणा में कहां नतीजे बदल गए, इस सवाल के जवाब में योगेंद्र यादव ने कहा कि लोकसभा चुनाव में 2 चीजें हुईं. एक तो कांग्रेस मजबूत विकल्प बनकर सामने आई. इसके अलावा राहुल गांधी की छवि में आ रहे लगातार बदलाव ने भी कांग्रेस की सफलता में अहम भूमिका निभाई. इसके अलावा किसान आंदोलन और उनके साथ सरकार के व्यवहार ने बीजेपी सरकार को काफी नुकसान पहुंचाया. रही सही कसर रेसलर प्रोटेस्ट ने पूरी की. इसके अलावा दलित वोट बैंक का कांग्रेस की तरफ खिसकना भी बीजेपी की हार का एक बड़ा कारण हो सकता है.


ये भी पढ़ें


Jammu Kashmir Election Result 2024: पीडीपी से गठबंधन होगा या नहीं? रुझानों के बीच उमर अब्दुल्ला ने बता दिया