Haryana Assembly Election Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं. रिजल्ट में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिला है और उसने लगातार तीसरी बार सरकार बनाने का रिकॉर्ड कायम किया है, वहीं कांग्रेस को सबसे ज्यादा निराशा हाथ लगी है. चुनाव से पहले और वोटिंग के बाद तमाम एक्सपर्ट, एग्जिट पोल और टीवी पर कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलने का दावा किया जा रहा था, लेकिन नतीजे इसके ठीक उलट आए. कांग्रेस की जीत का दावा राजनीतिक एक्सपर्ट योगेंद्र यादव ने भी किया था, लेकिन अपनी भविष्यवाणी गलत साबित होने के बाद उन्होंने प्रतिक्रिया दी है.


योगेंद्र यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए हरियाणा चुनाव परिणाम पर विस्तार से बात की है. उन्होंने वीडियो में कहा, "आज के चुनाव परिणाम, खासतौर पर हरियाणा के नतीजों को देखकर मैं हैरान हूं. आज शाम को कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस देखकर परेशान हूं. चारों तरफ से दोस्तों के फोन और मैसेज आ रहे हैं कि ये क्या हुआ. मुझे भी पता नहीं कि क्या हुआ. पिछले एक महीने से मैं कह रहा था कि मैं सीटों की भविष्यवाणी नहीं करूंगा, लेकिन मैंने कई बार कहा कि कांग्रेस स्पष्ट रूप से आगे है और उसकी सरकार बनेगी. नतीजों के दिन भी शुरू में सारे चैनल तक इसी पर चर्चा कर रहे थे कि कांग्रेस कितना आगे जाएगी."


'हमने जमीन पर काम किया था, वहां जो दिखा... वही बताया'


योगेंद्र यादव ने आगे कहा, "हम ग्राउंड पर घूमे, हमारे साथी ग्राउंड पर थे, साधारण लोगों से बात की थी, उसी आधार पर ये सामने आया था कि कांग्रेस को बहुमत मिलेगा. जैसा कि मैंने कहा कि जितने रिपोर्टर, एंकर  और चैनल थे... सब यही कह रहे थे कि कांग्रेस को बहुमत मिलेगा. बीजेपी को बहुमत की बात कोई नहीं कह रहा था. तमाम एग्जिट पोल में कांग्रेस को प्रचंड बहुमत का दावा किया गया था."


'कांग्रेस के आरोपों को सुनकर हुआ हैरान'


उन्होंने कहा कि आज शाम जब कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कुछ गंभीर आरोप लगाए. जयराम रमेश और पवन खेड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम इस नतीजे को स्वीकार नहीं कर सकते. उन्होंने कुछ विधानसभा के सबूत भी दिए. एक विधानसभा का प्रमाण मैंने खुद देखा है, ये सीट है महेंद्रगढ़ जिले की नारनौंद सीट. ऐसी कई सीटें हैं जिनका सबूत जल्द ही देने का दावा कांग्रेस ने किया है. इन आरोपों ने काफी हैरान किया है.


योगेंद्र यादव ने चुनाव आयोग से की ये अपील


कांग्रेस का आरोप है कि काउंटिंग के दौरान कुछ ऐसे ईवीएम मिले, जिन्हें खोलने के बाद भी 99 प्रतिशत बैटरी मिली, जहां 99 पर्सेंट बैटरी मिली, वहां कांग्रेस की परफॉर्मेंस खराब थी, जबकि कम बैटरी प्रतिशत वाली सीट पर कांग्रेस का बेहतर प्रदर्शन था. हालांकि कांग्रेस ने इसका सबूत देने की बात कही है. मैं इन आरोपों की पुष्टि नहीं करता, लेकिन चुनाव आयोग इन सबकी जांच करे. चुनाव निष्पक्ष हो ये जरूरी है और आयोग को ये सुनिश्चित करना चाहिए. मेरा चुनाव आयोग से इतना ही अनुरोध है कि चुनाव आयोग जनता के सामने ये तथ्य रखे कि सही क्या है.


कांग्रेस से भी पूछे कुछ सवाल


योगेंद्र यादव ने कहा कि नतीजे जो भी रहे हों, लेकिन इससे मुद्दे अभी खत्म नहीं होते. कई चीजें हैं जिन पर कांग्रेस को ध्यान देना होगा. उन्होंने कहा कि क्या लोगों के मन में ये शंका रही कि अगर कांग्रेस आई तो एक जिले का राज, एक जाति का राज एक परिवार का राज होगा... क्या इसका समधान किया गया. क्या चुनाव में उस तरह की चुस्ती हुई जो होनी चाहिए थी. कांग्रेस के अलावा जनसंगठनों को जो काम करना चाहिए था, क्यो वो हुए. आने वाले समय में महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव हैं. इनसे पहले विपक्ष को इन सब पर काम करना होगा.


ये भी पढ़ें


Haryana Elction Result: हरियाणा में BJP ने रचा इतिहास तो कांग्रेस सिर्फ इतने वोट फीसदी से पिछड़ी, जानें डिटेल