Haryana Clash Reactions: हरियाणा के नूंह (Haryana Nuh) में सोमवार (31 जुलाई) को दो गुटों के बीच झड़प हो गई. इस दौरान 2 होमगार्ड्स की मौत हो गई जबकि 10 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए. दरअसल, विश्व हिंदू परिषद की ओर से निकाली जा रही एक शोभायात्रा के दौरान भीड़ ने पथराव कर दिया. इस दौरान फायरिंग के भी दावे किए गए. इस घटना से पूरे इलाके में तनाव बढ़ गया.


भीड़ ने कई गाड़ियों में तोड़-फोड़ की और आग लगा दी. दो पक्षों के बीच पथराव के दौरान भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े. पूरे जिले में धारा 144 लागू कर लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. बुधवार (2 अगस्त) तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं.


'दोषियों को नहीं किया जाएगा माफ'


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. उन्होंने कहा, "मैं सभी लोगों से प्रदेश में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. दोषी लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा, उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी."






गृह मंत्री ने दिया घटना को लेकर अपडेट 


राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने इस घटना को लेकर कहा, "मौके पर पर्याप्त संख्या में बल तैनात किया जा रहा है. हमने केंद्र से भी बात की है. हम वहां शांति बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं. जहां-जहां पर लोग फंसे हुए हैं उन्हें बचाया जा रहा है."


वहीं, हरियाणा विधानसभा के विपक्ष के नेता और पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा, "यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. मैं लोगों से शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील करता हूं."


दीपेंद्र हुड्डा की लोगों से अपील 


वहीं, नूंह झड़प पर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा, "मेवात की घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है, मैं हाथ जोड़कर लोगों से अपील कर रहा हूं. कृपया भाईचारा, सद्भाव और शांति बनाए रखें." 


रणदीप सुरजेवाला का खट्टर सरकार पर निशाना 


कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी इस झड़प को लेकर ट्वीट किया है. उन्होंने कहा, "नूंह, मेवात, मानेसर और गुड़गांव से आ रही हिंसा, आगजनी, तोड़फोड़ और दंगे की खबरें अत्यंत चिंताजनक और दिल दहलाने वाली हैं. ये सीधे सीधे कानून व्यवस्था का फेल्यर है, खट्टर सरकार की नाकामी का नतीजा है."


सुरजेवाला ने कहा, "बीजीपे-जेजेपी सरकार ने प्रदेश को पहले जातीय दंगों की आग में धकेला और अब धार्मिक दंगों की ज्वाला में हरियाणा का अमन चैन झुलसाया जा रहा है. आजादी के 75 साल में पहली बार हरियाणा की धार्मिक दंगों की भेंट चढ़ाने की साजिश हो रही है. ये शान्तिप्रिय हरियाणा के इतिहास में काला दिन है."


पुलिस ने क्या कहा?
पुलिस के अनुसार, विश्व हिंदू परिषद की ‘बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा’ को नूंह में खेड़ला मोड़ के पास युवकों के एक समूह ने रोका और पथराव करने लगे. एक अधिकारी ने बताया कि जुलूस में शामिल कम से कम चार कारों में आग भी लगा दी ग. कुछ पुलिस वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए. खबरों के मुताबिक, जुलूस में शामिल लोगों ने पलटवार करते हुए उन्हें रोकने वाले युवकों पर पथराव किया.


जलाभिषेक यात्रा को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ ने गुरुग्राम के सिविल लाइंस से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. जुलूस के साथ पुलिस की एक टुकड़ी भी तैनात गई थी.


कुछ दावों के मुताबिक, बल्लभगढ़ में बजरंग दल के एक कार्यकर्ता की तरफ से सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया एक आपत्तिजनक वीडियो झड़प की वजह बना. ऐसी भी खबरें थीं कि राजस्थान में दो मुस्लिम व्यक्तियों की हत्या में वांछित गोरक्षक मोनू मानेसर को जुलूस में शामिल होना था.





ये भी पढ़ें: 


Haryana: हरियाणा के नूंह में शोभायात्रा के दौरान बवाल, एक होमगार्ड की हत्या, इंटरनेट बंद, धारा 144 लागू