Haryana and Jammu Kashmir Election Results 2024: कांग्रेस के प्रवक्ता और मीडिया सेल के प्रमुख पवन खेड़ा ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों को देखने के बाद अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा, "हमें पूरा भरोसा है कि आज दिन भर हमें लड्डू और जलेबी खाने को मिलेगी, प्रधानमंत्री मोदी को भी जलेबी भेजने वाले हैं... हमें पूरा भरोसा है कि जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में हम बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रहे हैं."


बता दें कि 9 बजे तक आए रुझानों में कांग्रेस हरियाणा में 60 से ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज करती दिख रही है, जबकि बीजेपी यहां 17 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है. वहीं, आईएनएलडी और जेजेपी 2-2 सीटों पर आगे थी. इससे अलग जम्मू कश्मीर में कांग्रेस गठबंधन शुरुआती रुझानों में 40 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 29 सीटों पर आगे है.






हरियाणा में 90 1031 प्रत्याशी हैं मैदान में


हरियाणा विधानसभा चुनवा की बात करें तो यहां की 90 सीटों पर 1031 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जिनकी हार और जीत का फैसला पोस्टल बैलट और ईवीएम में दर्ज वोटों से होगा. राज्य में 101 महिला प्रत्याशी भी हैं. सत्तारूढ़ बीजेपी, विपक्षी कांग्रेस, जेजेपी, आईएनएलडी, बसपा, एएसपी के अलावा आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी भी मुकाबले में हैं. यहां का ओवरऑल वोटिंग पर्सेंटेज 65.65 प्रतिशत रहा था.


जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव


जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों पर तीन चऱणों के तहत 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान कराया गया. पहले चरण में यहां 61.38 फीसदी मतदान हुआ तो दूसरे चरण में मतदान का आंकड़ा गिरा और 57.31 फीसदी वोटिंग हुई. वहीं, अंतिम चरण में 68.72 प्रतिशत मत पड़े. इस हिसाब से जम्मू-कश्मीर में कुल   63.45 फीसदी वोटिंग हुई है.


कौन कौन वीआईपी उम्मीदवार?


चुनावी मुकाबले में उतरे प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री सैनी (लाडवा), विपक्ष के नेता हुड्डा (गढ़ी सांपला-किलोई), इनेलो के अभय चौटाला (ऐलनाबाद), जजपा के दुष्यंत चौटाला (उचाना कलां), बीजेपी के अनिल विज (अंबाला कैंट), कैप्टन अभिमन्यु (नारनौंद), ओ पी धनखड़ (बादली), आप के अनुराग ढांडा (कलायत) और कांग्रेस की विनेश फोगाट (जुलाना) हैं. तोशाम सीट से पूर्व सांसद और बीजेपी की नेता श्रुति चौधरी और अनिरुद्ध चौधरी चुनाव लड़ रहे हैं. दोनों चचेरे भाई-बहन हैं.
डबवाली से देवीलाल के पोते और इनेलो के उम्मीदवार आदित्य देवीलाल पूर्व उपप्रधानमंत्री के परपोते जेजेपी के दिग्विजय सिंह चौटाला से मुकाबला कर रहे हैं. बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के पोते भव्य बिश्नोई को हिसार के आदमपुर विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है, जबकि महेंद्रगढ़ के अटेली से आरती राव को उम्मीदवार बनाया है, जिनके पिता राव इंद्रजीत सिंह केंद्रीय मंत्री हैं. निर्दलीय उम्मीदवारों में सावित्री जिंदल (हिसार), रणजीत चौटाला (रानिया) और चित्रा सरवारा (अंबाला कैंट) शामिल हैं. उचाना से दुष्यंत के खिलाफ कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह मैदान में हैं, जो पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के बेटे हैं.


ये भी पढ़ें


Haryana Chunav Results 2024 LIVE: हरियाणा-जम्मू कश्मीर का रिजल्ट, जानें कौन आगे कौन पीछे