Haryana  Election Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आज यानी 8 अक्टूबर की शाम तक साफ हो जाएगा. इससे पहले अभी तक के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनती दिख रही है है. रुझानों में बीजेपी बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है. लोकसभा चुनाव में बीजेपी हरियाणा में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाई थी, जिस वजह से यह विधानसभा का चुनाव उनके लिए नाक की लड़ाई बन गई थी.


जमीनी स्तर पर काम कर रही थी RSS


शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी हरियाणा को अगर बढ़ता मिलता नजर आ रहा है तो इसके पीछे आरएसएस की कड़ी मेहनत हैं. आरएसएस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में पूरी ताकत झोंक दी थी. एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र, गृह मंत्री अमित शाह से लेकर बीजेपी के तमाम दिग्गज ताबड़तोड़ रैली कर लोगों को संबोधित कर रहे थे तो वहीं आरएसएस जमीनी स्तर पर काम कर रही थी. 


आरएसएस ने की 16000 सभाएं


पिछले चार महीनों में आरएसएस ने हरियाणा में 16 हजार छोटी-छोटी सभाएं की, जिसने गैर-जाट मतदाताओं को जीतने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए इस बार आरएसएस ने अपने पारंपरिक तरीके से काम शुरू शुरू किया था. इस बार संघ के कार्यकर्ता लोगों के घर-घर जाने के साथ-साथ  सार्वजनिक स्थलों पर भी केंद्र और राज्य सरकार की नीतियों के बारे में लोगों को बता रही थी. आरएसएस उन तमाम सीटों का दौरा किया, जहां बीजेपी कमजोर नजर आ रही थी.


विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी और आरएसएस के बीच कई बैठकें भी हुई थीं, जिसमें उम्मीदवारों के चयन से लेकर बूथ स्तर के प्रबंधन पर चर्चा हुई थी. आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत ने शनिवार (5 अक्टूबर 2024) को हिंदू समाज से एकजुट होकर आपस में मतभेद और विवाद मिटाने का आह्वान किया था. उन्होंने कहा था कि हिंदू समाज को भाषा, जाति और प्रांत के मतभेद और विवाद मिटाकर अपनी सुरक्षा के लिए एकजुट होना होगा.


ये भी पढ़ें : जलेबी छनना बंद, लड्डू का भी हुआ जिक्र, जुलाना सीट पर विनेश फोगाट के आगे-पीछे होने पर सोशल मीडिया कैसे कर रहा रिएक्ट?