हरियाणा के फतेहाबाद जिले के टोहाना में किसानों और अधिकारियों के बीच गतिरोध शनिवार को तेज हो गया. सैकड़ों प्रदर्शनकारी शहर के सदर पुलिस स्टेशन के परिसर में टैंट लगाकर धरने पर बैठ गए. प्रदर्शनकारी किसानों में से एक किसान अपनी गाय को भी साथ लाया है. किसान का कहना है कि गाय की देखभाल करने के लिए घर पर कोई नहीं था.


प्रदर्शनकारी टोहाना के जजपा विधायक देवेंद्र बबली के आवास पर एक जून को हुए विरोध प्रदर्शन को लेकर गिरफ्तार किए गए दो किसानों की रिहाई की मांग कर रहे हैं लेकिन दोनों अभी भी न्यायिक हिरासत में हैं. शनिवार को किसानों ने अपना विरोध तेज कर दिया, और 60 से अधिक महिलाओं सहित बड़ी संख्या में किसान पुलिस स्टेशन परिसर में रातभर बैठे रहे. 


किसान नेता भी धरने पर डटे 
किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी, राकेश टिकैत और स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव भी शनिवार की रात प्रदर्शनकारियों के साथ रहे. रविवार को पंजाब के किसान नेता जोगिंदर सिंह उगराहं इसमें शामिल हुए.


जजपा विधायक ने किसानों से मांगी माफी
दरअसल, एक जून को जननायक जनता पार्टी (जजपा) के विधायक के खिलाफ किसानों के एक समूह ने प्रदर्शन किया था और उनके खिलाफ नारेबाजी करने के साथ-साथ काले झंडे दिखाए थे. जेजेपी एमएलए देवेंद्र बबली ने आरोप लगाया था कि कुछ प्रदर्शनकारियों ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया और उनकी एसयूवी कार के सामने के शीशे को तोड़ दिया. हालांकि, किसानों का आरोप है कि बबली ने सार्वजनिक रूप से किसानों के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया और उन्हें धमकी दी.


शनिवार को विधायक ने घोषणा की कि उन्होंने उन पर हमला करने वालों को "माफ" कर दिया है और झड़प के दौरान कथित रूप कहे गए "अपशब्दों" के लिए माफी मांगते हैं. किसानों का कहना है कि मामला सुलझ गया है और उम्मीद है कि दो प्राथमिकी वापस ले ली जाएंगी.


दो किसानों की रिहाई पर अटकी बात
1 जून को टोहाना में बबली के आवास के सामने विरोध प्रदर्शन के सिलसिले में 27 किसानों को गिरफ्तार किया गया था.  इनमें से दो किसान अभी भी न्यायिक हिरासत में हैं और बाकी को रिहा कर दिया गया था.  सदर थाने में प्रदर्शनकारी इन दोनों किसानों की रिहाई की मांग कर रहे हैं.
 
थाने में 500 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात 
वहीं, सदर पुलिस स्टेशन के एसएचओ विनोद कुमार ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 500 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी पूरी रात सतर्क रहे ताकि कोई अप्रिय घटना न हो. 


यह भी पढ़ें-


Delhi unlock: 50 फीसदी क्षमता के साथ मेट्रो दौड़नी शुरू, ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगे बाजार | यहां पढ़ें नई गाइडलाइन्स


इनकम टैक्स का नया पोर्टल आज से शुरू, 18 जून को लॉन्च होगा नया टैक्स पेमेंट सिस्टम- CBDT