School Reopen: देश में कोरोना वायरस का कहर अभी भी बना हुआ है. कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण देश के कई राज्यों ने लॉकडाउन लागू किया था. साथ ही कई प्रतिबंध भी लगा दिए थे. वहीं अब कोरोना के मामलों में कमी आने के प्रतिबंधों में छूट भी दी जा रही है. इसके चलते गुजरात और हरियाणा राज्यों ने स्कूल खोलने का फैसला किया है.


हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने राज्य में स्कूल खोले जाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि पहले कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोले जाएंगे. हरियाणा में 16 जुलाई से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल सोशल डिस्टेंसिंग के साथ फिर से खुलेंगे. स्थिति सामान्य रही तो अन्य कक्षाओं के लिए भी स्कूल खुलेंगे.






वहीं गुजरात में भी स्कूल खुलने वाले हैं. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य में स्कूलों को खोले जाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि गुजरात में 15 जुलाई से कक्षा 12 के छात्रों के लिए स्कूल खोले जाएंगे. हालांकि इस दौरान केवल 50 फीसदी छात्रों को आने की ही अनुमति होगी.






इसके अलावा गुजरात में 15 जुलाई से ही कॉलेज भी खुलेंगे. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि गुजरात में स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए कॉलेज खोले जाएंगे. यहां भी 50% छात्रों को परिसरों में आने की अनुमति होगी. वहीं स्कूल और कॉलेज दोनों में ही छात्र स्वैच्छिक आधार पर कक्षाओं में आ सकते हैं. उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी.


यह भी पढ़ें: Coronavirus Third Wave: दिल्ली में कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए ‘ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान’ को मंजूरी