हरियाणा के कोरोना संक्रमण के नए मामलों में भारी बढ़ोतरी के देखते हुए खट्टर सरकार की तरफ से जहां नाइट कर्फ्यू समेत और अन्य सख्ती बढ़ाई गई है तो वहीं दूसरी तरफ सरकार ने यह साफ कर दिया कि राज्य को किसी भी सूरत में लॉकडाउन नहीं किया जाएगा. एबीपी न्यूज के साथ खास बातचीत करते हुए हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अबकी बार सरकार पूरी तरह से मुश्तैद है, सालभर का कोरोना से निपटने का अनुभव है. ऐसी सूरत में अब हरियाणा को लॉकडाउन नहीं किया जाएगा.


 


जिंदगी चले और जिंदगी बचें


अनिल विज ने कहा, हरियाणा में कोरोना के प्रसार की रोकथाम के लिए सुबह 9 से 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के दौरान लोगों में पहले की तरह गंभीरता नजर नहीं आ रही है. उन्होंने कहा कि हम पूरे प्रयास कर रहे हैं. कल एडिशन चीफ सेक्रेटरी होम और हेल्थ को आदेश जारी किया है कि वे अपने विभागों को कोरोना प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू करवाएं ताकि लोग उसका पालन करे. हम लॉकडाउन के पक्ष में नहीं है. हम चाहते हैं कि जिंदगी चलती भी रहे और जिंदगी बचती भी रहे.


 


लोगों का सहयोग जरूरी


हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा- ये मुमकिन केवल सख्ती से हो पाएगा. अभी सिर्फ नाइट कर्फ्यू लगाया है रात 9 से सुबह 5 बजे तक है.  सिर्फ आवश्यक सेवाओं को छूट दी है और बाकी सेवाओं को बंद करने को कहा है. गैंदरियों पर भी बैन लगाया है. इनडोर में अधिकतम 200 जबकिआउटडोर में 500 रखा है.लेकिन लोगों के सहयोग के बिना कामयाब नहीं हो पाएंगे.


 


हरियाणा सरकार पूरी मुश्तैद


अनिल विज ने कहा कि हरियाणा सरकार को कोरोना सख्ती को लेकर पूरी तैयारी है. 45 हजार क्वारंटाइन बेड्स है, 11 हजार आइसोलेशन बेड्स हैं, पर्याप्त पीपीयू किट्स और मास्क है और अधिक बेड्स की जरूरत पर प्राइवेट अस्पतालों को लेने की इजाजत दे दी है. उन्होंने कहा कि हरियाणा में अधिकतर 70 फीसदी मरीज होम आइसोलेशन है. डॉक्टरों को कहा कि वे हफ्ते में एक बार उनके घर जाकर चेकअप करें.


 


उन्होंने आगे कहा कि हरियाणा में लॉकडाउन को लेकर हम ऐसा नहीं सोचते हैं. पहली बार हमारे पास कोई तैयारी नहीं थी. अब हम पूरी तरह से तैयार है. पहले हमारे पास अनुभव नहीं था. अब हमारा पास सालभर का अनुभव है. हरियाणा में वैक्सीन को कीई कमी नहीं. हरियाणा में 26 लाख वैक्सीन लगा चुके हैं. 11-14 लाख तक उत्सव में 10 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य तय किया है. हरियाणा में किसी को वापस जाने की जरूरत नहीं है. हम लॉकडाउन नहीं लगाएंगे, किसी को बंद करने की जरूरत नहीं है.


 


ज्यादा से ज्यादा हो कोरोना का टेस्ट


अनिल विज ने कहा कि लोगों को आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना चाहिए.  35 हजार लोगों को रोजाना टेस्ट कर रहे हैं. हमारा डॉक्टर सक्षम है नए स्ट्रेन को निपटने में.  ये नियम तय हुआ है कि जितने आरटीपीसीआर टेस्ट किए जा रहे हैं उसका 2 फीसदी जीनोम टेस्ट किया जाएगा. उसका सैंपल दिल्ली भेजा जा रहा है.


ये भी पढ़ें: Exclusive: सीएम केजरीवाल बोले- कोरोना की चौथी वेव खतरनाक, लॉकडाउन को लेकर कही ये बात