चंडीगढ़: हरियाणा पुलिस विभाग में अब हुक्का प्रथा और धूम्रपान अब नहीं चलेगा. अनिल विज के गृह मंत्री बनने के बाद विभाग को धूम्रपान मुक्त बनाने की कवायद शुरू की गई है. पुलिस महानिदेशक मनोज यादव की ओर से डीआईजी कानून व्यवस्था राकेश आर्य ने हुक्का और धूम्रपान को तत्काल प्रभाव से पुलिस महकमे में बंद करने के निर्देश जारी किए हैं.


डीजीपी के निर्देशों को गृह विभाग का जिम्मा अनिल विज को मिलने से जोड़कर देखा जा रहा है. रोहतक पुलिस ने सभी पुलिस स्टेशन में धूम्रपान वर्जित के फ्लैक्स लगा दिये हैं और हर पुलिस अधिकारी व कर्मचारी को आदेश जारी किया गया है कि अगर कोई नियम तोड़ता है तो कार्रवाई होगी.


डीजीपी ने निर्देश जारी करने से पहले गुप्त सूचनाओं के आधार पर समीक्षा बैठक बुलाई थी. जिसमें चर्चा की गई थी कि सभी पुलिस थाने व पुलिस इमारतें सार्वजनिक स्थान हैं. इसलिए उनमें धूम्रपान करना कानूनी अपराध है. समीक्षा बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सभी थानों की इमारत पर नो स्मोकिंग जोन के बोर्ड लगाए जाएंगे. इन बोर्ड पर यह लिखा जाएगा कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. अगर कोई करता है तो दोषियों के विरुद्ध नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी.


राजस्थान: गहलोत सरकार की खिलाड़ियों के लिए नई स्कीम, 'मेडल लाओ, नौकरी पाओ'


डीजीपी ने हरियाणा के सभी पुलिस आयुक्त, एडीजीपी, आईजी अंबाला, करनाल, रोहतक, दक्षिण मंडल रेवाड़ी और सभी एसपी को निर्देश दिए हैं कि वे पुलिस थानों, चौकियों, एसआईटी और सीआईए कार्यालय की इमारतों पर धूम्रपान को लेकर चेतावनी का बोर्ड लगाने के लिए हरियाणा पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन से संपर्क करें.