Abhay Chautala Vs Dushyant Chautala: हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र 2023-24 के दूसरे दिन (21 फरवरी) सदन में चाचा अभय चौटाला (Abhay Chautala) और भतीजे दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) के बीच कथित तौर पर तूतू-मैंमैं हो गई. अभय चौटाला इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के विधायक हैं और दुष्यंत चौटाला हरियाणा के उपमुख्यमंत्री हैं. अभय चौटाला की भाषा शैली पर स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने आपत्ति जताई और उन्होंने सम्मान से बात रखने की हिदायत दी.


इस पर आईएनएलडी विधायक ने चाचा होने की बात कही. स्पीकर ने कहा कि यहां चाचा-भतीजे सब बराबर हैं. वहीं, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने चाचा-भतीजे की बहस पर तंज कसा. कथित तूतू-मैंमैं का वीडियो सोशल मीडिया पर देखा जा रहा है.


दरअसल, अभय चौटाला हिसार एयरपोर्ट के मुद्दे पर बोल रहे थे. उन्होंने हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार पर आरोप लगाया कि एयरपोर्ट के नाम भू-माफिया को खड़ा कर किसानों की जमीनें खरीद ली गईं. उन्होंने आरोप लगाया कि इस काम में दुष्यंत चौटाला की कंपनी भी शामिल है. वहीं, चाचा के आरोपों का जवाब दुष्यंत चौटाला ने भी दिया. 


स्पीकर से अभय चौटाला की हुई बहस


अभय चौटाला जब हरियाणा सरकार को घेर रहे थे तो उनकी भाषा शैली पर आपत्ति जताते हुए स्पीकर ने कहा, ''आप सम्मान के साथ बात रखिए.'' इस पर आईएनएलडी विधायक ने कहा, ''मैं कह रहा हूं आपका मिनिस्टर, और सम्मान कहते हो आप.. ये मेरा भतीजा है.. फालतू बात करो मत.'' स्पीकर ने कहा, ''यहां पर सब बराबर हैं, भतीजा भी चाचा भी, सब एक ही जैसे हैं.''


स्पीकर की इस बात पर अभय चौटाला बोले, ''हां तो फिर ठीक है, मुझे पता है क्या कहना है.'' उन्होंने कहा कि बात पूरी करने दीजिए. अभय चौटाला ने कहा, ''मैं जो मुख्यमंत्री जी से कह रहा था वो यही बात कह रहा था कि वहां बहुत सारी जमीनें खरीदी गईं, भू-माफिया खड़ा किया गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम के ऊपर. वहां अनेक रजिस्ट्रियां तीन वर्ष के अंदर अलग-अलग कंपनियों के नाम से हुई हैं. आपने यह बात कह दी कि कोई फैक्चुअल अगर है तो हम उसके ऊपर कार्यवाही करें. आप इस बात की जिम्मेदारी लेते हो, मैं अगर आपको रजिस्ट्रियां लाकर के कल दे दूं?''


'सबसे बड़ा चोर तो तू ही है'


स्पीकर ने कहा, ''रजिस्ट्रियां तो हजारों हुई होंगी वहां पे. जो एयरपोर्ट के अंदर जमीन ली गई हैं, क्या उसकी रजिस्ट्री है कोई?'' इस पर अभय चौटाला ने कहा, ''एयरपोर्ट के साथ जो रास्ते बनाए गए थे, जो रास्ते खत्म किए गए हैं, वो लोगों की जमीनें ली हैं.''


चाचा की बात पर दुष्यंत चौटाला ने पलटवार करते हुए कहा, ''गलत बात बोल रहे हैं. एयरपोर्ट के साथ जो रास्ता बनाया गया वो रास्ता एयरपोर्ट की जमीन में है और उसके साथ लगती हुई जमीन सारी फॉरेस्ट की है.'' इस पर अभय चौटाला ने जवाब दिया, ''अगर वहां खरीदी जमीनी तेरी कंपनी के नाम मिल गईं? तेरी अपनी कंपनी के नाम जमीन खरीदी हुई, औरों की बात क्या करता है, सबसे बड़ा चोर तो तू ही है, आ गया सारा प्रदेश लूट के, सफाई और देता है.'' डिप्टी सीएम दुष्यंत ने कहा कि अगर आरोप गलत साबित हुए तो वह अभय चौटाला के लिए खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव लाएंगे. 


भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कसा तंज


चाचा-भतीजे की बहस देख हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने तंज कसा. उन्होंने कहा समय काटने के लिए परिवार आपस में टाइम पास कर रहा है. हुड्डा एक कहानी सुनाते हुए कहा कि एक ट्रेन में पिता और पुत्र जा रहे थे और आपस में पूछ रहे थे कि वे कहां से आ रहे हैं और जा रहे हैं. तीसरे आदमी ने उन्हें देख कहा कि आप लोग एक ही जगह से आ रहे हैं और जा रहे तो फिर क्यों एक-दूसरे से क्यों पूछ रहे हैं? उस आदमी को जवाब मिला कि टाइम पास कर रहे हैं. उसी तरह यहां भी टाइम पास हो रहा है.


अभय चौटाला के खिलाफ विशेषाधिकार हनन हुआ प्रस्ताव


बता दें कि दुष्यंत खिलाफ इस्तेमाल की गई भाषा को लेकर बुधवार (22 फरवरी) को जेजेपी विधायक जोगीराम सिहाग और राज्यमंत्री अनूप धनक सदन में अभय चौटाला के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव लाए, जो सत्ता पक्ष के विधायकों के समर्थन से पास हो गया. इसके बाद इसे विशेषाधिकार समिति के पास भेज दिया गया. 


यह भी पढ़ें- Maharashtra Politics: उद्धव की कमजोर सेना घटाएगी पवार की पावर, हाथ को भी भारी पड़ेगा साथ!