हरियाणा विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझान में पिछड़ने के बाद बीजेपी ने इस कदर उलटफेर किया कि सभी राजनीतिक पंडितों की बोलती बंद हो चुकी है. लगभग सभी एग्जिट पोल में कांग्रेस को बंपर बहुमत मिलते दिखाया गया था, लेकिन रुझान कुछ और ही कहानी कह रहे हैं. गौर करने वाली बात यह है कि हरियाणा में चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को पूरी तरह नजरअंदाज किया था. बीजेपी के पोस्टरों पर न तो उनकी तस्वीर थी और उनका नाम तक नहीं लिखा था. इसके अलावा पीएम मोदी के रोड शो में भी वह नजर नहीं आए थे. आइए जानते हैं कि करनाल लोकसभा सीट से सांसद मनोहर लाल खट्टर के क्षेत्र की सीटों पर कमल कितना खिल पाया?


अब तक ऐसे हैं रुझान


दोपहर तीन बजे के रुझानों में बीजेपी 50 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस गठबंधन के खाते में सिर्फ 34 सीटें जाती नजर आ रही हैं. वहीं, आईएनएलडी और अन्य तीन-तीन सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. गौर करने वाली बात यह है कि सुबह जब रुझान आने शुरू हुए थे, उस दौरान एक वक्त पर कांग्रेस करीब 60 सीटों पर आगे चल रही थी, लेकिन वक्त के साथ बाजी पलटती चली गई. अब बीजेपी ने निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है. बता दें कि 2014 में मोदी लहर के दौरान बीजेपी ने 47 सीटें जीती थीं और इस बार वह अब तक 50 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.


करनाल में कुल कितनी विधानसभा सीटें?


करनाल में पांच विधानसभा सीटें हैं. इनके नाम नीलोखेड़ी, इंद्री, करनाल, घरौंडा और असंध विधानसभा सीट हैं. इन सभी विधानसभा सीटों पर पांच अक्टूबर को मतदान हुआ था. दोपहर तीन बजे तक के रुझानों के हिसाब से बीजेपी करनाल की सभी पांचों विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है. आइए जानते हैं कि किस सीट पर बीजेपी ने कितनी बढ़त बना रखी है.


नीलोखेड़ी सीट पर ऐसा है हाल


नीलोखेड़ी में 17वें राउंड की वोटों की गिनती चल रही है. यहां बीजेपी के भगवान दास और कांग्रेस के धरम पाल के बीच मुकाबला था. फिलहाल भगवान दास को 77657 वोट मिल चुके हैं और वह 18 हजार से ज्यादा वोटों की निर्णायक बढ़त हासिल कर चुके हैं.


इंद्री सीट पर बीजेपी की पकड़ मजबूत


इंद्री सीट पर कुल 16 राउंड की वोटिंग होनी है, जिसमें 13वें राउंड की वोटिंग चल रही है. यहां बीजेपी के राम कुमार कश्यप, कांग्रेस के राकेश कम्बोज और बीएसपी के सुरेंद्र उडाना के बीच मुकाबला था. यहां बीजेपी के राम कुमार कश्यप को 62564 वोट मिल चुके हैं. वह सात हजार वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं.


करनाल में भी कमल का राज


चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, करनाल विधानसभा सीट पर अब तक 16 राउंड की काउंटिंग हो चुकी है और फाइनल राउंड की वोटों की गिनती चल रही है. यहां बीजेपी के जगमोहन आनंद, कांग्रेस की सुमिता विर्क और आप आदमी पार्टी के सुनील बिंदल के बीच मुकाबला था. बीजेपी के जगमोहन आनंद को 90 हजार से ज्यादा वोट मिले हैं और वह 33500 से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं.


घरौंडा में भगवा पार्टी का दबदबा


घरौंडा में फाइनल यानी 19वें राउंड की काउंटिंग चल रही है. यहां भारतीय जनता पार्टी के हरविंदर कल्याण और कांग्रेस के वरिंदर सिंह राठौर के बीच कांटे की टक्कर हुई. दोपहर तीन बजे तक हरविंदर कल्याण को 87016 वोट मिल चुके हैं और वह 4593 वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं.


असंध में कांटे की टक्कर


असंध में कुल 18 राउंड की वोटिंग होनी है और यहां 16वें राउंड की वोटों की गिनती चल रही है. यहां बीजेपी के योगिंदर सिंह राणा और कांग्रेस के शमशेर सिंह गोगी के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. योगिंदर सिंह राणा को 49585 वोट मिले हैं और वह महज 2186 वोटों से आगे चल रहे हैं.


एग्जिट पोल में जताया गया था यह अनुमान


हरियाणा के एग्जिट पोल 5 अक्टूबर को जारी हुए थे. इनमें आज तक-सी वोटर ने कांग्रेस को 50 से 58 सीटें मिलने का दावा किया था. वहीं, बीजेपी को 20-28 सीटें और अन्य के खाते में 10-14 सीटें दिखाई गई थीं. रिपब्लिक-मैट्रिज के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 55-62, बीजेपी को 18-24 और अन्य को 3-6 सीटें मिलने का दावा किया गया था. दैनिक भास्कर के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 44-54, बीजेपी को 19-26 और अन्य को 4-9 सीटें मिलने की जानकारी दी गई थी. पीपुल्स पल्स सर्वे में कांग्रेस को 55-76, बीजेपी को 2-3 और अन्य को 4-6 सीटें मिलने का दावा था. ध्रुव रिसर्च ने कांग्रेस को 55-62, बीजेपी को 18-24 और अन्य को 5-11 सीटें दी थीं. जेआईएसटी के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 45-53, बीजेपी को 27-29 और अन्य को 4-6 सीटें मिलने का दावा किया गया था.


यह भी पढ़ें: हरियाणा में फिर नायब सैनी की सरकार! जुलाना में जीतीं विनेश फोगाट, अनिल विज का क्या है हाल?