नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली एक बार फिर आ गई है. आतंकियों के निशाने पर जहां एक तरफ आज दिल्ली मे पिछले 15 सालो से रह रहा पाकिस्तानी स्लीपर सेल का कथित आंतकी गिरफ्तार हुआ, वहीं एनआईए ने जम्मू कश्मीर मे आज जिन 16 जगहो पर छापेमारी कर खुलासा किया कि जिन लोगो के यहां छापेमारी हुई उनके निशाने पर दिल्ली थी. जांच एजेंसियो के मुताबिक नारको टेरेरिज्म के तार भी दिल्ली एनसीआर से जुड गए हैं. गिरफ्तार आंतकी को पूछताछ के लिए कोर्ट ने उसे दिल्ली पुलिस की 14 दिन की रिमांड में भेज दिया है. देश की राजधानी दिल्ली एक बार फिर आतंक के निशाने पर आ गई है.


हथियारों का जखीरा बरामद


गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से बरामद हुए ड्रग्स के तार हो या फिर जम्मू कश्मीर मे आतंक के ठिकानो पर हुई छापेमारी सब के तार दिल्ली से जुड गए हैं. अहम बात ये है कि दिल्ली मे हथियारों और विस्फोटकों के साथ गिरफ्तार हुआ पाकिस्तानी आंतकवादी अशरफ आंतक का वो कथित चेहरा जो पिछले 15 साल से राजधानी दिल्ली समेत देश के विभिन्न भागों मे कभी पीर मौलाना बनकर और कभी नाम और पहचान बदल कर रह रहा था. इसके पास से हथियारों का जखीरा बरामद हुआ है. जिसमे एक एके 47 रायफल एक हैंडग्रेनेड, 60 गोलियां, दो पिस्टल और उसकी 50 गोलियां एक भारतीय पासपोर्ट और फर्जी दस्तावेजो पर बनवाई गई एक भारतीय आईईडी कार्ड. अब दिल्ली पुलिस का दावा है कि पाकिस्तान के नोरवाल पंजाब का रहने वाला अशरफ उर्फ नूरी नाम का ये आतंकवादी एक बडी साजिश का बडा मोहरा था जो दिल्ली के लक्ष्मीनगर से लेकर कई जगहो पर रहा था.


दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाहा के मुताबिक अशरफ पाकिस्तान का रहने वाला है. वह स्लीपर सेल की तरह काम कर रहा था. इसका इरादा टेरर एक्टिविटी को अंजाम देना था. पुलिस का दावा है कि इसके पास से खतरनाक हथियार भी बरामद हुए हैं और इनके निशाने पर आने वाले त्योहार भी थे. पुलिस का कहना है कि जिस तरह के वैपन इसके पास से बरामद हुए हैं तो लगता है कि त्योहार इनके निशाने पर थे. 


फर्जी भारतीय दस्तावेज भी बनवाए


उन्होंने बताया कि हमे जानकारी मिली थी कि ये एडवांस स्टेज पर आ चुका है जिसे हथियार मिल चुके थे. अभी टारगेट का पता नही चल सका है. पुलिस के मुताबिक अशरफ ने खुद को पूरी तरह से भारतीय रंग मे रंगने के लिए गाजियाबाद मे शादी भी की थी लेकिन वो शादी ज्यादा परवान ना चढ सकी और उसकी पत्नी शादी के कुछ समय बाद उसके पास से चली गई. उधर अशरफ अपने एक ठिकाने से दूसरे ठिकाने बदलता रहा और उसने अपने फर्जी नामो से कई फर्जी भारतीय दस्तावेज भी बनवा लिए. इस पूरे काम के पीछे उसका मकसद था कि अपने आका आईएसआई की साजिश को अंजाम देते रहना.


सूत्रो के मुताबिक पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने कथित पाक आतंकी नूरी को स्लीपर सेल का हेड बनाया था. जिसका जिम्मा था कि आंतकी संगठनो से जुडे जो लोग दिल्ली आए उन्हे पूरी सुविधा मुहैया कराना और जरूरत पडने पर गोला बारूद और हथियार भी मुहैया कराना. अशरफ लक्ष्मी नगर के जिस इलाके से पकड़ा गया उसके मकान मालिक का कहना है कि उसका आधार कार्ड वहीं से बना था. पुलिस को उसके पास से दो मोबाइल फोन भी मिले हैं जिनकी आरंभिक जांच के बाद पुलिस का दावा है कि ये लगातार अपने पाकिस्तानी आकाओ के संपर्क मे था.


डीसीपी प्रमोद कुशवाहा के मुताबिक अशरफ नासिर नाम के पाकिस्तानी हैंडलर के संपर्क मे था और सोशल मीडिया के जरिए संपर्क मे रहता था. हैंडलर नासिर पाकिस्तान की आईएसआई के संपर्क मे था. गिरफ्तार पाकिस्तानी आतंकवादी अशरफ को आज शाम पटियाला हाऊस कोर्ट मे पेश किया गया जहां से उसे राज उगलने के लिए 14  दिन की पुलिस कस्टड़ी मे भेज दिया गया पुलिस अब उससे पूछताछ करने की तैयारी मे है. 


राज उगलवाने की कोशिश में जुटी पुलिस


पुलिस इस राज उगलवाने की कोशिश में जुटी हुई है कि वह किन लोगो के संपर्क मे था और अब तक उसने कितने आंतकियो को सुविधाएं दिलाई थी. पुलिस जम्मू कश्मीर के लोगों के बारे मे इसलिए भी जानना चाहती है कि अशऱफ वहां रह भी चुका है और उधर एऩआईए ने आंतक को लेकर मंगलवार को कश्मीर मे जो छापेमारी की उसके तार भी सीधे दिल्ली से जोड़ दिए है.


एनआईए ने जम्मू कश्मीर मे मंगलवार को जिन 16 जगहो पर छापेमारी की उसके तार भी दिल्ली से जुड़ गए हैं. एनआईए ने अधिकारिक तौर पर कहा कि जिन लोगों के यहां छापेमारी की गई उनके निशाने पर दिल्ली भी थी. साथ ही उन्हें एक कश्मीरी की भी तलाश है जिसके तार मुंद्रा पोर्ट ट्रस्ट से जुडे ड्रग्स से बताये जा रहे हैं. एनआईए ने आज गुजरात के मुंद्रा पोर्ट ट्रस्ट पर बरामद हुए ड्रग्स के मामले मे भी दिल्ली एनसीआर मे 5 जगहों पर छापेमारी की.


एनआईए सूत्रों के मुताबिक इस मामले मे एक कश्मीरी की भूमिका सामने आई है जो दिल्ली एनसीआर मे छुपा हो सकता है.  यानि कुल मिला कर आज की छापेमारी और गिरफ्तारी को जो तस्वीर बनी है उससे साफ जाहिर है कि एक बार फिर आंतक के निशाने पर आ चुकी है राजधानी दिल्ली.


UP Elections 2022: अखिलेश यादव की विजय यात्रा के सामने आज शिवपाल यादव की सामाजिक परिवर्तन यात्रा, क्या आमने सामने होंगे चाचा-भतीजा


Delhi Power Crisis: केंद्र सरकार ने NTPC और DVC को दिया निर्देश- जरूरत के मुताबिक करें दिल्ली में बिजली सप्लाई