Hathras Stampede: उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सिकंदराराऊ क्षेत्र में आयोजित एक सत्संग में मंगलवार (2, जुलाई) को मची भगदड़ में 110 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए हैं. ये दर्दनाक हादसा मंगलवार दोपहर में पुलराई गांव में सत्संग के दौरान घटित हुआ. प्रत्यक्षदर्शियों की ओर से हादसे को लेकर अलग-अलग तरह के दावे भी किए जा रहे हैं.


बताया जा रहा है कि घटनास्थल पर चारों और सिर्फ लाशों का ढेर और घायलों के चीख-पुकार की आवाजें ही सुनाई दे रही थी. ऐसे में आपको बतातें है कि आखिर सत्संग के दौरान ऐसा क्या हुआ, जो आयोजन स्थल एक मातम स्थल में तबदील हो गया. 


हाथरस भगदड़ की बड़ी बातें



  • हाथरस के डीएम आशीष कुमार के मुताबिक, हाथरस के सिकंदराराऊ में भोले बाबा का समागम हो रहा था और जब समागम का अंत हो रहा था, तब उमस काफी थी, ऐसे में लोगों के बाहर निकलते समय भगदड़ मच गई.

  • प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, सत्संग के समाप्त होते ही भोले बाबा की कार निकली. इस दौरान वहां मौजूद लोग उनके पैर छूने के लिए लोग दौड़ पड़े और भगदड़ मच गई. इसके बाद वहां मौजूद कई लोग नीचे ही दब गए और कुछ लोग उनके ऊपर से ही चढ़कर निकलने लगे. 

  • डीएम ने कहा कि इस आयोजन की अनुमति एसडीएम की ओर से दी गई थी और यह निजी आयोजन था, जिसमें सुरक्षा और कानून-व्यवस्था के लिए सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी, लेकिन अंदर की व्यवस्था आयोजकों के हाथ में थी. 

  • इस हादसे को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक कमेटी का गठन किया है. साथ ही केंद्र और राज्य सरकार ने मुआवजे का भी एलान किया है. परिजनों के लिए दो-दो लाख रुपये और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दिये जाने की घोषणा की गई है.

  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए अधिकारियों को राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने अपर पुलिस महानिदेशक (आगरा) और आयुक्त (अलीगढ़) के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश भी दिए हैं.

  • सीएम योगी ने कहा, "घटना अत्यंत दुखद और हृदय विदारक है. स्थानीय आयोजकों की ओर से वहां पर भोले बाबा के सत्संग का आयोजन स्थानीय गांवों में किया जाता रहा है. जब सत्संग के प्रवचनकर्ता मंच से उतर रहे थे तो अचानक भक्तों की भीड़ उन्हें छूने के लिए वहां जा रही थी और सेवादारों के की ओर से रोकने पर ये हादसा वहां पर घटित हुआ है.''

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भगदड़ की घटना में लोगों की हुई मौत को हृदय विदारक बताया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने सत्संग समारोह के दौरान भगदड़ मचने की घटना में लोगों की मौत पर दुख जताते हुए पीड़ितों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है.

  • हाथरस भगदड़ की घटना पर अलीगढ़ कमिश्नर चैत्रा वी. ने बताया कि मृतकों की संख्या 116 है और घायलों की संख्या 18 है. इलाज की व्यवस्था की गई है और जांच चल रही है.

  • अलीगढ़ के IG शलभ माथुर ने बताया कि हादसे को लेकर FIR दर्ज हो रही है. आयोजकों के खिलाफ FIR होगी. प्रथम दृष्टया सामने आ रहा है कि जितने लोगों के लिए अनुमति मांगी थी, उससे ज्यादा लोग आए हैं.

  • हाथरस की घटना पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सांसद राहुल गांधी, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत कई दलों के नेताओं ने दुख जताया है. उन्होंने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की. इसके साथ ही उन्होंने हादसे को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार से सवाल भी पूछे हैं.


यह भी पढ़ें- Hathras Satsang Stampede: भोलेबाबा की सिक्योरिटी में तैनात रहते हैं गुलाबी वर्दी वाले लोग, जानें फ्लीट से मंच तक कौन संभालता है सुरक्षा